Tata Tiago Electric Car : टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा देश के दिग्गज उद्योगपतियों में से एक हैं. वे हमेशा आम आदमी के फायदे के लिए सोचते हैं. टाटा ग्रुप की कार बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स है. रतन टाटा के मार्गदर्शन में टाटा मोटर्स देश के आम आदमी के उपयोग के लायक कारों का निर्माण करती है. उसकी कारें न केवल टिकाऊ और भरोसेमंद होती हैं, बल्कि किफायती भी होती हैं. टाटा मोटर्स ने अभी हाल ही में इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करना शुरू किया है. दिवाली के मौके पर गरीबों को गिफ्ट देने के तौर पर किफायती इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारा गया है, जो आम आदमी के बजट के अनुरूप है. एक्स-शोरूम में इसकी शरुआती कीमत कीमत 8.69 लाख रुपये है. इसका टॉप मॉडल की कीमत 11.99 लाख तक जाती है और दिवाली से पहले ग्राहकों को इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है. अभी तक आप नहीं जान सके कि हम टाटा मोटर्स की किस इलेक्ट्रिक कार की बात कर रहे हैं? नहीं, तो हम आपको बता देते हैं. यह कार टाटा टियागो ईवी कार है, जिसे रतन टाटा वाली टाटा मोटर्स ने अभी हाल ही में लॉन्च किया है. यह ऐसी कार है, जिसे अब हर कोई खरीद सकता है. तो फिर आइए, गरीबों वाली इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानते हैं.

टाटा टियागो ईवी

टाटा मोटर्स ने टियागो ईवी कार को अभी हाल के दिनों में बाजार में उतारा है. शुरुआत में कंपनी ने इसके बेस मॉडल की कीमत 8.69 लाख रुपये तय की थी. इसके टॉप मॉडल की कीमत 11.99 लाख रुपये है. कंपनी की ओर से दिवाली से पहले इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है, ताकि धनतेरस के दिन ग्राहकों के दरवाजे पर यह कार खड़ी मिल सके. हालांकि, कंपनी ने इसकी कीमत में करीब 20,000 रुपये की बढ़ोतरी की है. फिर भी यह आम आदमी के बजट में ही है. टाटा टियागो इलेक्ट्रिक चार वेरिएंट एक्सई, एक्सटी, एक्सज़ेड प्लस और एक्सजेड प्लस लक्स में आती है. यह एक 5-सीटर कार है जिसमें केवल पांच पैसेंजर ही बैठ सकते हैं.

टाटा टियागो बैटरी पैक और रेंज

टाटा टियागो ईवी में दो बैटरी पैक ऑप्शंस 19.2 किलोवाट आवर और 24 किलोवाट आवर दिए गए हैं. इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर इन बैटरी पैक्स के साथ क्रमशः 61पीएस प्रति 104एनएम और 75 पीएस प्रति 114 एनएम का आउटपुट देती है. यह इलेक्ट्रिक कार 19.2 किलोवाट आवर बैटरी पैक के साथ 250 किलोमीटर की रेंज देती है, जबकि 24 किलोवाट आवर बैटरी पैक के साथ 315 किलोमीटर तक की रेंज देती है.

टाटा टियोगो के फीचर्स

टाटा टियागो इलेक्ट्रिक हैचबैक कार एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार-स्पीकर हार्मन साउंड सिस्टम, ऑटो एसी, फोल्डेबल ओआरवीएम, रेन सेंसिंग वाइपर और स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स से लैस है. इसके अलावा, इसमें क्रूज कंट्रोल और रिजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. पैसेजेंरों की सुरक्षा के लिए दिए गए फीचर्स की बात करें, तो इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), एबीएस के साथ ईबीडी और रियरव्यू कैमरा फीचर दिए गए हैं. टाटा टियागो ईवी का सीधे तौर पर मुकाबला किसी भी कार से नहीं है, लेकिन यह सिट्रोएन सी3 ईवी के मुकाबले एक अफोर्डेबल ऑप्शन जरूर साबित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *