– चार घंटे में 106 मिमी बारिश, शैक्षणिक संस्थान बंद

नागपुर, 23 सितंबर . नागपुर में Friday रात को हुई भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. शहर की कई बस्तियों में पानी भर जाने के कारण एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की मदद लेनी पड़ी. महज 4 घंटे में शहर में 106 मिमी बारिश दर्ज की गई है. स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं.

नागपुर में भारी बारिश के कारण कई लोगों के घरों में पानी भर गया है. सीताबर्डी के मोर भवन इलाके में पानी जमा हो गया है. वहीं बस अड्डा परिसर में जलभराव की वजह से यातायात ठप है. नागपुर के नागलवाड़ी, अंबाझरी कॉर्पोरेशन कॉलोनी के कई घरों में पानी घुस गया है. मौसम विभाग ने नागपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. विदर्भ अंचल में Friday को भारी बारिश की आशंका जताई गई थी. नागपुर समेत विदर्भ के कई हिस्सों में Friday को पूरे दिन बारिश होती रही. वहीं रात को बारिश की तीव्रता बढ़ने के कारण अंबाझरी तालाब ओवरफ्लो हो गया. पिछले 24 घंटों में नागपुर में रिकॉर्ड 106 मिमी बारिश हुई है.

उपChief Minister देवेंद्र फडणवीस ने प्रशासन को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. बचाव और राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की दो टीमों को तैनात किया गया है. वहीं शहर के शैक्षणिक संस्थाओं में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. नगर निगम ने नागरिकों को अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की हिदायत दी है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई जगहों के साथ-साथ सड़कों पर भी पानी जमा हो गया है.

फडनवीस ने बताया कि नागपुर में कल रात भारी बारिश के कारण अंबाझरी झील के ओवरफ्लो होने से कुछ इलाकों में पानी घुस गया. फड़णवीस ने कहा कि Collector से प्राप्त जानकारी के अनुसार नागपुर में महज 4 घंटे में 106 मिमी बारिश हुई है. साथ ही कलेक्टर, नगर निगम कमिश्नर मौके पर पहुंच गए हैं और तुरंत जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. निचले इलाकों में फंसे नागरिकों की सबसे पहले मदद की सूचना दी गई है. बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की एक टीम और एसडीआरएफ की दो टीमें तैनात की गई हैं. फडणवीस ने साफ किया कि वो लगातार प्रशासन के संपर्क में हैं और हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *