रांची। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 2023 में कांटा टोली फ्लाई ओवर का निरीक्षण करने पहुंचे थे और उन्होंने स्पष्ट रूप से चेतावनी देते हुए संबंधित पदाधिकारियों को कहा था कि जो टूटे-फूटे सड़क है उसकी मरम्मती करा दिया जाए और 24 मार्च 2024 तक फ्लाई ओवर का निर्माण को पूरा कर दिया जाए । लेकिन जो काम समय पर नहीं हो सका और मुख्यमंत्री बदल गये । अब काम में ढिलाई होते देखा और लोकसभा चुनाव को नजदीक देखते हुए मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कांटा टोली फ्लाईओवर निर्माण का निरीक्षण करने पहुंचे । इस दौरान उन्होंने फ्लाईओवर निर्माण में हो रही ढ़िलाई को देखते हुए जुडको व दिनेश अग्रवाल कंपनी के पदाधिकारियों को फटकार भी लगाया और कहा कि इस काम में तेजी लाएं और डेडलाइन तय करें कि कब तक इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। मौके पर फ्लाईओवर से जुड़े संबंधित पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि जुलाई 2024 तक कांटा टोली फ्लाई ओवर का निर्माण कर दिया जाएगा । जहां तक हो रही देरी की बात है तो सिरम टोली के पास ईडी द्वारा जमीन जब्त किया गया है और रेलवे द्वारा भी कुछ क्लीयरेंस नहीं मिलने से काम में देरी हो रही है। मुख्यमंत्री चंपाई ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि जुलाई 2024 तक यानी विधानसभा चुनाव से पहले कांटा टोली फ्लावर ओवर का उद्घाटन कर दिया जाएगा । इससे आवागमन में सुविधाएं होगी और रांची वासियों को सहूलियत मिलेगी । इसके बाद मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने डोरंडा फ्लाईओवर निर्माण का भी निरीक्षण करने पहुंचे। डोरंडा फ्लाईओवर कांटा टोली फ्लाईओवर से जुड़ेगा।
बता दें कि कांटा टोली फ्लाई ओवर निर्माण का प्रस्ताव 2016 में आया था, वहीं फ्लाईओवर के निर्माण कार्य की शुरुआत 40 करोड़ से हुई थी और अब इसका कुल खर्चा लगभग 224 करोड़ तक पहुंच गया है। वहीं जुडको ने अल्पकालीन निविदा के बाद यह टेंडर
अहमदाबाद की कंपनी दिनेश अग्रवाल एंड संस को दिया गया है। योगदा सत्संग आश्रम बहू बाजार रांची से कांटाटोली होते हुए कोकर तक इस फ्लाईओवर का निर्माण होना है। इसकी लंबाई 2.24 किलोमीटर है।
रांची में तीन फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा है रातू रोड फ्लाईओवर, डोरंडा और कांटा टोली लेकिन यह तीनों लोकसभा चुनाव से पहले बनकर तैयार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *