29 अक्टूबर रविवार को राज्य के विभिन्न जिलों के केंद्रों पर JSSC द्वारा आयोजित नगरपालिका सेवा नियुक्ति परीक्षा हुई थी। अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में गड़बड़ी होने का आरोप लगाया है। सोशल मीडिया पर इसे लेकर अभियान भी चलाया गया था। आरोप है कि कई प्रश्न पत्र में सील लगे हुए नहीं थे। कई उत्तर पुस्तिका क्षतिग्रस्त थी। लेकिन आयोग ने पेपर लीक से इंकार किया है। हालांकि आरोपों के आधार पर मामले की  जांच का आदेश दिया है। आयोग ने कहा है कि जांच के बाद नियमानुसार कार्रवाई होगी। 

जांच के बाद होगी कार्रवाई 
आयोग ने कहा है कि परीक्षा के दौरान प्रश्न पुस्तिका / उत्तर पुस्तिका कम या क्षतिग्रस्त होने की पर अभ्यर्थियों को सीलबंद बफर पैकेट से उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान है। आयोग द्वारा इसकी विस्तृत जांच की जा रही है। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। प्रश्न पुस्तिका में एक पेपर सील रहता है और प्रश्न पुस्तिका के समूह को एक सीलबंद पैकेट में रखा जाता है। परीक्षा संबंधी विभिन्न गोपनीय सामग्रियों को सीलबंद कार्टून के अंदर पैक कर विभिन्न परीक्षा केंद्रों को उपलब्ध कराया गया है। 

किसी केंद्र से शिकायत नहीं आई है
आयोग ने कहा है कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षा आरंभ होने से आधा घंटा पहले सीलबंद कार्टून को स्टैटिक दंडाधिकारी एवं केंद्राधीक्षक के समक्ष एवं सीलबंद प्रश्न पुस्तिका पैकेट को वीक्षक द्वारा परीक्षार्थियों के सामने खोला गया है। किसी भी परीक्षा केंद्र से सील क्षतिग्रस्त रहने या खुला पैकेट मिलने की कोई सूचना नहीं मिली है। साथ ही, प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना भी नहीं मिली है। ऐसे में गोपनीयता भंग होने का सवाल ही नहीं उठता है। बताते चलें कि इस परीक्षा के माध्यम से कुल 921 पदों पर नियुक्ति होनी है। इनमें सेनेटरी व फूड इंस्पेक्टर के 24, सेनेटरी सुपरवाइजर के 645, राजस्व निरीक्षक के 184, गार्डन अधीक्षक के 12, विधि सहायक के 46 और वेटनरी ऑफिसर के 10 पद शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *