संतुलित आहार बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए काफी जरूरी होता है। इसमें पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व बच्चों की सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं। आजकल फास्ट फूड्स और मीठी चीजों को ही बड़े चाव से खाते हैं। ऐसे में माता-पिता को बच्चों के टिफिन में उनका फेवरेट खाना दे देते हैं। ताकि बच्चे आसानी से खा लें। लेकिन क्या आप जानते हैं, ये फूड्स बच्चों की सेहत के लिए कितने नुकसानदायक होते हैं। आइए जानते हैं, बच्चों को टिफिन में क्या नहीं देना चाहिए? बच्चों को मीठी चीजें बहुत पसंद होती हैं, लेकिन इन्हें ज्यादा खाने से वजन बढ़ने, दातों में सड़न और अन्य सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी अपने बच्चे को टिफिन में सोडा, फलों का जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स देते हैं, तो ये आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है। डीप फ्राइड फूड्स  हर किसी के लिए नुकसानदायक होते हैं। इनको रेगुलर बेसिस में नहीं खाना चाहिए। 

फ्राइड फूड्स पैक से बचें
अगर आप अक्सर बच्चे के टिफिन में फ्राइड फूड्स पैक करते हैं, तो इससे मोटापा और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। बच्चों को चिप्स, कुकीज़, क्रैकर या अन्य प्रोसेस्ड फूड्स काफी पसंद होते हैं, लेकिन इनमें कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं। इन फूड्स में सोडियम और शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिन्हें अधिक मात्रा में खाने से मोटापा, डायबिटीज जैसे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आप अपने बच्चे के लंच बॉक्स में ताजे फल, सब्जियां, या घर का बना नाश्ता रखें, जिन्हें खाने से वो सेहतमंद रहेंगे।

फास्ट फूड्स
बच्चे को खिलाना बहुत मुश्किल काम है, ऐसे में पेरेंट्स उन्हें अक्सर उनकी पसंद का ही खाना खिलाते हैं। अगर आप भी बच्चे को अक्सर बर्गर, पिज्जा, नूडल्स जैसे फास्ट फूड्स खिलाते हैं, तो इससे वो जल्दी बीमार हो सकते हैं। फास्ट फूड में अनहेल्दी फैट्स, सोडियम और शुगर की मात्रा अधिक होती है।

आर्टिफिशियल फूड कलर
आर्टिफिशियल फूड कलर खाने को रंग देने का काम करते हैं, लेकिन इससे स्वास्थ्य को किसी तरह का फायदा नहीं होता, बल्कि नुकसान ही होते हैं। इसके ज्यादा इस्तेमाल से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है, इसलिए बच्चों के खाने में आर्टिफिशियल फूड कलर का इस्तेमाल करने से बचें।

हाई शुगर से भरपूर फूड्स
बाजार में आजकल नाश्ते के कई ऑप्शन्स मौजूद होते हैं। इनको तैयार करना भले ही आसान होता है, लेकिन इसमें शुगर और प्रिजर्वेटिव की मात्रा अधिक होती है। बच्चे भले ही इसे चाव से खा लेते हैं, लेकिन यह उनकी सेहत को लगातार नुकसान पहुंचाते हैं। आप इनकी जगह बच्चों के लिए घर पर सैंडविच या पराठे तैयार कर सकते हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *