तस्वीर-पिछली कार्रवाई की

-2 लाख से अधिक फर्जी आधार समेत अन्य पहचान पत्र बनाने की मिली जानकारी

-मुख्य सूत्रधार सोमनाथ राजस्थान से पकड़ा गया

सूरत। सूरत इको सेल ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को करीब 2 लाख अवैध आधार कार्ड, पैन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस और मतदाता पहचान पत्र बनाए जाने के मामले का पर्दाफाश किया है। इतनी बड़ी संख्या में अवैध पहचान पत्र बनाने की जानकारी से पुलिस भी हैरत में पड़ गई। जालसाजों ने अपने एजेंट का नेटवर्क खड़ा कर देश के कई राज्यों के लोगों को फर्जी पहचान पत्र के रूप में आधार, पैन, मतदाता पहचान पत्र, जन्म-मरण का प्रमाण पत्र बना कर दिए। समग्र मामले में पुलिस ने उत्तर प्रदेश से 2 आरोपितों समेत कुल 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। अन्य आरोपितों की तलाश की जा रही है।

सूरत पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर ने बताया कि फर्जी आधार सबूत तैयार करने का यह अभी तक सबसे बड़ा मामला हो सकता है। इस मामले में उत्तर प्रदेश से 2 और राजस्थान से मुख्य सूत्रधार समेत एक अन्य व्यक्ति मिलाकर कुल 4 आरोपितों को पकड़ा गया है। इस देशव्यापी नेटवर्क में मुख्य सूत्रधार सोमनाथ नामक व्यक्ति को राजस्थान से पकड़ा गया है। यह मूल बिहार का रहने वाला बताया गया है।

पुलिस आयुक्त ने बताया कि अलग-अलग बैंकों में गलत कागजात पेश कर लोन लेने का यह समग्र मामला है।

एक आरोपित प्रिंस ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वेबसाइट से नकली आधार कार्ड बनाया जा रहा था। आरोपितों ने वेबसाइट का सॉफ्टवेयर दो लाख रुपये में किसी से बनवाए थे। पुलिस सॉफ्टवेयर बनाने वाले व्यक्ति की खोजबीन में जुट गई है। पुलिस ने बताया कि आरोपित के अलग-अलग बैंक खाता से 11 लाख, 12 लाख और 2 लाख रुपये मिलाकर कुल 25 लाख रुपये फ्रिज किए गए हैं। इतने बड़े पैमाने पर फर्जी पहचान पत्रों के बनाए जाने को लेकर पुलिस इसे देश की सुरक्षा के समक्ष भी खतरा मान रही है। आरोपित 15, 25, 50 रुपये में ही ये सभी कागजात बना देते थे। इन सभी आधार पहचानों के जरिए कई तरह की आपराधिक गतिविधियों के अंजाम देने की आशंका को लेकर पुलिस ने मामले की हर आयामों से जांच कर रही है।

आरोपितों के नाम

सोमनाथ (गंगानगर, राजस्थान), प्रेमवीर सिंह (उन्नाव, यूपी), प्रिंस प्रसाद (पलसाणा, सूरत),पृथ्वीसिंह राठौड़ (पलसाणा, सूरत), अबुसाद जावेद खान (तातीथैया, पलसाणा, सूरत), सुफियान मुबीद मलेक (तातीथैया, पलसाणा, सूरत), रामस्वरूप लोधी (तातीथैया, पलसाणा, सूरत) और मुकेश चौधरी (धामोदला गाम वालोड, तापी)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *