बरही। हजारीबाग स्थित बरही के जवाहर घाटी स्थित तिलैया डैम में ड्रैगन बोट एसोसिएशन झारखंड की ओर से 11वीं सीनियर राष्ट्रीय ड्रैगन बोट प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ. इसी बीच अफरातफरी मच गई. ट्रायल में ही एसपी नाराज हो गए. दरअसल बोट में तेल कम होने से ट्रायल के दौरान बोट बीच डैम में ही बंद हो गया. भीषण गर्मी और कड़ी धूप में एसपी सहित सभी अतिथि बीच डैम में करीब आधे घंटे तक तेल का इंतजार करते रहे. परंतु तेल नहीं आया. किसी प्रकार बोट को पतवार की मदद से किनारे लाया गया. 

बरही पुलिस की मदद से बाहर आए अतिथि

बाहर आने के लिए पंजाब टीम के एक खिलाड़ी से मदद मांगी गई, जिसे वह नजरंदाज कर दिया. किसी प्रकार इंस्पेक्टर और बरही पुलिस की मदद से एसपी, एसडीपीओ सहित सभी बोट से बाहर आए. वहां से एसपी व एसडीपीओ पैदल चलकर सीधे अपने वाहन तक पहुंचे. इस कुव्यवस्था से नाराज एसपी ने प्रबंधन को अनुशासनहीनता के लिए कड़ी फटकर लगाई और उस खिलाड़ी पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. 

कड़ी धूप में फंसे एसपी समेत सभी अतिथि

इससे पहले प्रतियोगिता का उद्घाटन एसपी मनोज रतन चौथे सहित एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने नारियल फोड़कर किया. ट्रायल बोट डेमो में एसपी चौथे, एसडीपीओ नाजिर अख्तर, एसोसिएशन के ईस्ट जोन चेयरमैन आदि ने भाग लिया. इस दौरान बीच डैम में ही एसपी समेत सभी पदाधिकारी फंस गए थे.

डेमो में हरियाणा और पंजाब की टीम का ड्रैगन बोट पलटा

राष्ट्रीय ड्रैगन स्पर्धा की शुरुआत डेमो के मैच के साथ प्रारंभ हुआ. इसमें हरियाणा और पंजाब की टीम का ड्रैगन बोट पलट गया. वहां मौजूद अन्य खिलाड़ियों ने डूब रहे खिलाड़ियों को किसी प्रकार बचाया. जोखिम भरी इस प्रतियोगिता में किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं दिखी. आपात स्थिति से बचाने के लिए एनडीआरएफ भी मौजूद नहीं थी.

पीने को पानी है न शौचालय, खिलाड़ियों में प्रबंधन को लेकर दिखा आक्रोश

आयोजको ने बताया कि स्पर्धा में भाग लेने के लिए यूपी, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, बंगाल, ओडिशा, दिल्ली समेत कुल 19 राज्य से महिला और पुरुषों की टीम पहुंची है. इनमें कई खिलाड़ियों में व्यवस्था के प्रति घोर नाराजगी दिखी. पेयजल और शौचालय के लिए पानी की घोर कमी देखने को मिली. हिमाचल के खिलाड़ी जासिया ने बताया कि तापमान भी अधिक है और पानी बिजली की घोर समस्या है. हरियाणा की महिला टीम ने पीने के पानी की शिकायत की. कमोबेश सभी खिलाड़ियों में प्रबंधन को लेकर आक्रोश दिखा.

जानिए आयोजकों ने क्या कहा

आज सिर्फ डेमो और ट्रायल है, कल से सभी कमियां दूर कर ली जाएंगी. स्पर्धा के लिए तीन ड्रैगन बोट सहित अन्य रेस्क्यू बोट, लाइफ जैकेट आदि का इंतजाम किया गया है.

सीओ और इंस्पेक्टर ने लिया जायजा

स्पर्धा की कमियों को दूर करने के लिए सीओ और इंस्पेक्टर ने प्रबंधन के साथ आपात बैठक कर पूरी जानकारी ली. साथ ही पूरी व्यवस्था करवाने के बाद ही गेम प्रारंभ करने की बात कही. उन्होंने प्रबंधन को स्पर्धा के पूर्व प्रशासनिक पदाधिकारियों को जानकारी नहीं देने के लिए दोषी बताया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *