राजेश कुमार गुप्ता@प्रभात मंत्र

लोहरदग़ा जिले के कुडू थाना क्षेत्र अंतर्गत मकान्दू स्थित बालाजी स्टोन माइंस पत्थर खदान और पुंडरीक नाथ शाहदेव नामक क्रेशर में शुक्रवार की रात पीएलएफआई नक्सली संगठन द्वारा मचाये गए उत्पात में लगभग डेढ़ करोड़ का नुकसान हुआ है। नक्सलियों ने माइंस में लगे एक टाटा हिटाची पोकलेन और त्रिपुरारी लाल के क्रेशर में लगे जैक्सन कंपनी का एक 250 केवीए का डीजी जेनरेटर को आग के हवाले कर दिया। सूत्रों की माने तो घटना के पीछे लेवी का मामला सामने आ रहा है। और लेवी नहीं देने के बाद इस घटना को अंजाम दिया गया है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/LnzXi8cnQGtKJUUT78UqXz

घटना के वक़्त मौके पर मौजूद पोकलेन चालक हज़ारीबाग़ जिले के चौपारण नावाडीह निवासी धर्मेन्द्र यादव ने बताया कि वह शुक्रवार की मध्य रात्रि 12 बजे खदान में पोकलेन में सो रहा था तभी सात-आठ की संख्या में पहुंचे लोगों ने ऊपर से पत्थर फेंके और उसे गाड़ी से नीचे उतरने को कहा और मेरे साथ लप्पड़ थप्पड़ से मार पीट करने लगे। फिर पोकलेन मशीन में आग लगा दी। और कहा कि हमलोग कृष्णा गोप के आदमी हैं तुम्हारा मालिक पैसा नही पहुंचाया है इस लिए मशीन जला रहे हैं। उसके बाद सभी क्रेशर पहुंचे और डीजी को भी आग लगा दी जिससे डीजी भी पूरी तरह जलाकर खाक हो गया। फायर फ्रिगेड की गाड़ी भी पहुंची लेकिन तबतक सब कुछ खाक हो चुका था। चालक ने बताया कि अपराधियों में 3 के पास छोटे हथियार थे जबकि बाकी लोग हाथ मे लाठी डंडा पकड़े हुए थे। घटना की सूचना पर पुलिस उपाधीक्षक अभियान दीपक पांडेय, कुडू थाना प्रभारी विश्वजीत सिंह दल बल के साथ मकान्दू पहुँचे।

शुरू से ही उग्रवादियों अपराधियों के निशाने पर रहा है मकांदु का पथ्थर व्यवसाय

लगभग सभी वारदात में पीएलएफआई कमांडर कृषणा यादव उर्फ सुल्तान का नाम आया सामने

कुडू प्रखंड के मकांदु इलाके में वर्ष 2010 के आसपास सिर्फ एक स्टोन क्रेशर चालू हुआ और इसी के साथ यहां पत्थर मंडी की नींव पडी और फिर धड़ाधड़ स्टोन क्रेशर लगने का सिलसिला चल पड़ा। विकास व निर्माण कार्यों में तेजी के कारण गिट्टी की मांग बढ़ने पर इस कारोबार को पंख लग गए और देखते ही देखते यह इलाका पत्थर खनन का केंद्र बन गया। वर्तमान में यहां आधा दर्जन स्टोन क्रेशर चल रहे हैं। लेकिन एक ओर जहां मज़दूरों को काम मिला तो अपराधियों की भी बल्ले बल्ले हो गयी। जब और जिसे मौका मिला अपनी धमक दिखाकर उगाही करने पहुंचते रहे।

इसकी शुरुआत वर्ष 2019 में हुई जब यहां संचालित क्रेशर प्लांट ‘बालाजी स्टोन ट्रेडिंग वर्क लिमिटेड’ में 17 नंबर की रात नक्सली संगठन पीएलएफआइ ने धावा बोलकर मज़दूरों को पीटा फायरिंग की और लेभी के बिना काम करने पर अंजाम भुगतने के चेतावनी भरे पर्चे छोड़ चलते बने। फिर यहां संचालित अनीसुर्रहमान के क्रेशर पर 9 अगस्त 2020 रविवार की रात धावा बोलकर मुंसी एवं अन्य कर्मियों के साथ मारपीट की तथा 5 लाख की रंगदारी की मांग की गयी थी, फिर से बालाजी स्टोन वर्क्स कंपनी की खदान में 20 फरवरी को हथियारबन्द अपराधियों ने हमला कर दर्जनों मज़दूरों की पिटाई की और एक पोकलेन मशीन जला दी थी,और इसी वर्ष 1 फरवरी को मकान्दू में संचालित एक क्रेशर में बमबारी और दूसरे में पोस्टरबाजी कर दहशत फैलाई थी और अब पुंडरीक नाथ शाहदेव के माइंस और क्रेशर पर हमला कर पोकलेन और डीजी जेनेरेटर जलाकर एक बार फिर अपनी दहशत कायम रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *