October 16, 2024

एम.के.डी.ए.वी में धूम-धाम से मनाई गई राष्ट्रपिता एवं श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती

मेदिनीनगर : 2 अक्टूबर 2024 को एम.के.डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल डालटेनगंज में देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं यशस्वी पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती बड़े ही धूम-धाम से मनाई गई। इस कार्यक्रम की शुरुआत एम.के.डी.ए.वी.पब्लिक स्कूल झारखंड क्षेत्र आई के सहायक क्षेत्रीय अधिकारी सह प्राचार्य एम.के.डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल डालटेनगंज, डॉक्टर जी. एन. खान ने वरिष्ठ शिक्षकों के साथ राष्ट्रपिता एवं शास्त्री जी के चित्र के समक्ष वेद मंत्रोंचार के साथ दीप प्रज्वलित कर एवं पुष्पार्चन कर किया ।

डॉक्टर खान ने अपने उद्बोधन में बताया कि महात्मा गांधी जी का जीवन एक दार्शनिक के समान था । उनकी जीवनचर्या हमारे लिए अनुकरणीय है। उनके जीवनी का अध्ययन, दर्शन शास्त्र के अध्ययन जैसा है। बापू एक महामानव एवं युगपुरुष थे । उनका आदर्श, सच्चाई, स्वच्छता और अहिंसा से परिपूर्ण था। यह एक ऐसा शस्त्र था, जिसके सामने ब्रिटिश सरकार के आधुनिक हथियारों को भी मुंह की खानी पड़ी । उन्होंने स्वच्छता का नारा दिया ।गांधी जी कहते थे कि ईश्वर ने हमें इस दुनिया में सरल जीवन जीने के लिए भेजा है। हम अपनी लिप्सा के कारण उसे कठिन बना देते है। प्राचार्य जी ने बताया कि आज विश्व अशांति की जिस आग में धूं-धूं कर जल रहा है । उसे गांधी जी के सत्याग्रह से ही बुझाया जा सकता है ।आज संपूर्ण विश्व गांधी के भारत की तरफ आशा भरी दृष्टि से देख रहा है। क्या फिर कोई मोहन , मोहनदास बन सकता है ? गांधी जी स्वच्छता को बहुत महत्व देते थे और अपने आश्रम, अपने वस्त्रो की सफाई स्वयं करते थे। उनका कहना था कि स्वच्छता हमें ईश्वर के समीप ले जाती है। सहायक क्षेत्रीय अधिकारी महोदय ने शास्त्री जी को भी याद करते हुए कहा कि उन्होंने देश को ऐसे समय में संभाला, जब देश गंभीर संकट से गुजर रहा था। जनता से लगाव एवं दूरदर्शिता के बल पर देश को एक नई ऊंचाई पर ले गए। दुर्भिक्ष की चुनौती एवं विदेशी ताकतों का मुंह-तोड़ जवाब देने वाले इस देशभक्त का ताशकंद समझौते के दौरान ताशकंद में ही दुखद मृत्यु हो गई। प्राचार्य जी ने दोनों विभूतियों को नमन उन्हें करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर विद्यालय के मुख्य द्वार से रांची रोड तक स्वच्छता अभियान चलाया गया , जिसमें प्राचार्य महोदय के साथ विद्यालय की स्थानीय प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष सरदार सतवीर सिंह राजा, सदस्य श्री गुरवीर सिंह, सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता श्री विजय तिवारी जी के साथ-साथ विद्यालय के शिक्षक एवं छात्रों ने भी उत्साह पूर्वक भाग लिया। इसके साथ ही छात्रों के बीच 500 मीटर की रन फॉर डी.ए.वी का आयोजन किया गया । इसमें बालक वर्ग में विकेश सिंह आठवीं द प्रथम, आनंद सिंह आठवीं द द्वितीय एवं मिस्बाह अली खान नवी फ के छात्र तृतीय स्थान पर रहे। बालिका वर्ग में आरती कश्यप आठवीं द प्रथम, सृष्टि सातवीं द द्वितीय एवं रानी दसवीं अ की छात्रा तृतीय स्थान पर रहीं। विजेता छात्रों को प्राचार्य महोदय ने ट्राफी देकर पुरस्कृत किया।

इस कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती सुदेशना राय ने किया तथा कार्यक्रम संयोजक शिक्षक श्री कन्हैया राय थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री आलोक कुमार, श्री नीरज श्रीवास्तव, श्री राजीव कुमार मिश्रा, श्री विक्रम राय, श्री ओमकार मिश्रा, श्री मयंक कुमार सिंह,सुश्री अपर्णा पांडे, श्री राकेश कुमार , श्री नीरज कुमार सिंहा,श्री त्रिदिफ मंडल, श्री अमित त्रिपाठी , श्री अविनाश शुक्ला ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *