पटना : बिहार में आज 12 फरवरी को बजट सत्र के दौरान होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले आरजेडी और जेडीयू अपने-अपने विधायकों के एकजुट होने के दावे कर रहे हैं. एक ओर जहां जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक बुलाई गई. वहीं आरजेडी के सभी 79 विधायक तेजस्वी के सरकारी आवास पर ही ठहरे हुए हैं, इतना ही नहीं, कांग्रेस के 19 विधायक भी हैदराबाद से लौटने के बाद तेजस्वी के आवास पर पहुंच गए हैं. आरजेडी ने दावा किया था कि फ्लोर टेस्ट से पहले ‘खेला’ होगा. इसी बीच जेडीयू के विधानमंडल की बैठक में सभी 45 विधायक नहीं पहुंचे. बताया जा रहा है कि जेडीयू एमएलए 4 विधायक बीमा भारती, सुदर्शन, दिलीप राय और रिंकू सिंह मीटिंग से गायब रहे. इतना ही नहीं, जेडीयू विधायक बीमा भारती, सुदर्शन और दिलीप राय के मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ आ रहे हैं. इन चार विधायकों के अलावा डॉ संजीव भी मीटिंग में शामिल नहीं हुए, लेकिन वह पटना से बाहर हैं, इसे लेकर उन्होंने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से बात की है.

नीतीश ने विधायकों को दिया क्लियर मैसेज

जेडीयू विधायकों को नीतीश का क्लियर मैसेज दिया गया है. उन्होंने मीटिंग में कहा कि हम सबको सदन में एकजुट रहना है. सभी को समय पर सदन में मौजूद रहना है. किसी भी तरह की उत्तेजना सदन में नहीं दिखानी है. सदन में आंकड़ा हमारे साथ है. सदन को नियम से चलने देंगे. भरोसा है, हम विश्वासमत हासिल करेंगे.

निर्दलीय विधायक बैठक छोड़कर निकले

जानकारी के मुताबिक बिहार सरकार के मंत्री और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह बैठक छोड़कर चले गए. बैठक से निकलकर उन्होंने कहा कि हम एकजुट हैं. जो भी चार विधायक बैठक में नहीं आए, उन सभी से बातचीत हो गई है. मैं निजी कारणों से चला गया हूं. उधर, जीतनराम मांझी के नेतृत्व में हम विधायकों की बैठक हुई. उन्होंने कहा कि हम लोग एनडीए के साथ हैं. सदन में उनके समर्थन में खड़े रहेंगे.

बिहार में क्या है नंबरों का आंकड़ा

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें है. बहुमत का आंकड़ा 122 है, जबकि NDA के पास 128 का आंकड़ा है. जिसमें बीजेपी के पास 78 सीटें, JDU के पास 45 सीटें, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के पास 4 सीटें और एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी साथ हैं. जबकि विपक्ष के पास 114 विधायक हैं. इसमें आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एमएल) के 12, सीपीआई (एम) के 2, सीपीआई के 2 विधायक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *