शाकद्वीपीय ब्राह्मणों का उत्थान कैसे हो, इस विषय के तहत रांची स्थित एमडीएलएम हॉस्पिटल के धनवंतरी सभागर में सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासभा का राज्यस्तरीय महासम्मेलन का आयोजन किया गया। इसी वर्ष अक्तूबर महीने में संपन्न हुए महासभा के आम चुनाव के बाद नवनिर्वाचित समिति ​के सदस्यों की उपस्थिति में पहली बार आयोजित इस महासम्मेलन में झारखंड राज्य के विभिन्न जिलों से बडी संख्या में शाकद्वीपीय ब्राह्मणों ने भाग लिया और अपने अपने विचार व्य​क्त किये। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित श्री विजया नंद सरस्वती मौजूद रहे। कार्याक्रम की अध्यक्षता सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष डॉ. अमिताभ कुमार ने किया तथा संचालन वरिष्ठ पत्रकार एवं महासभा के उपाध्यक्ष कृष्ण बिहारी मिश्रा ने किया।

इस महासम्मेलन में अतिथि के तौर पर न सिर्फ समाज के चिंतक व विचारक पुरूषों की उपस्थित रही, बल्कि महिलाओं, युवाओं एवं बच्चों ने भी भाग लिया। विशेष रूप से इस महासम्मेलन में वर्तमान समय में शाकद्वीपीय ब्राह्मण समाज के विभिन्न पहलुओं, समस्याओं एवं चुनौतियों तथा इनके समाधान पर विस्तार से विचार विमर्श हुआ। समाज के महत्वपूर्ण लोगों व चिंतकों ने अपने अपने सुझाव दिये तथा एक बेहतर और विकसित समाज बनाने का संकल्प लिया।

इस महासम्मेलन में अवध मणि पाठक, आचार्य मिथिलेश, वसंत व्यास, वसंत कुमार पाठक, शैलेंद्र मिश्र, विभाकर मिश्र, बंशीधर मिश्र, रवीन्द्र कुमार मिश्र, डॉ. आशुतोष पांडये, श्रवण कुमार पाठक, शशिकांत मिश्र, विनायक शर्मा, मनोज कुमार पुट्टू, पंकज कुमार पाठक, डॉ. अर्चना पाठक विशेष रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *