एक राहत की खबर है। जैक बोर्ड ने डिजि-लॉकर बना लिया है। नवंबर से इसे स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन कर दिया जाएगा। इसमें 2023 तक की परीक्षा के मार्कशीट और सर्टिफिकेट अपलोड कर दिये गये हैं। अब अगर आपके ओरिजिनल प्रमाणपत्र खो भी जाते हैं तो आप यहां से डुप्लिकेट सर्टिफिकेट और मार्कशीट निकाल पाएंगे। इसमें एक बोर्ड से दूसरे बोर्ड जाने वाले विद्यार्थियों का माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी अपलोड कर दिया गया है। जैक ने ऑनलाइन वेरिफिकेशन सिस्टम भी डेलवप किया है। बता दें कि जैक के स्थापना दिवस पर इसकी घोषणा की गई थी। 

अब सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए नहीं करना होगा इंतजार 
सारी डिटेल को पब्लिक डोमेन पर रखा जाएगा। इसमें कोई भी छात्र-छात्राओं के नाम, माता- पिता, जन्मतिथि व पास करने का वर्ष डालकर जानकारी ले सकेगा। इस व्यवस्था से सबसे ज्यादा मार्क्सशीट व सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन में लाभ मिलेगा। दूसरी जगह पर एडमिशन लेने से लेकर नियुक्ति में संस्थान सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन तुरंत कर पाएंगे। इसके लिए सर्टिफिकेट की प्रति भेजने और उसकी जांच रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना होगा। साथ ही अब एडमिट कार्ड, मार्क्सशीट व सर्टिफिकेट में गलती के सुधार के लिए अभ्यर्थियों को अब जैक ऑफिस आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैक ऑनलाइन इसका सुधार करेगा। सुधार होने के बाद छात्र-छात्रा इसे ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकेंगे। इसे भी जैक लागू करने जा रहा है। 

माइग्रेशन का भी काम चल रहा है। 
वे निर्धारित शुल्क और सर्टिफिकेट के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के बाद संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक इसे ऑनलाइन फॉरवर्ड करेंगे। एक निश्चित समय सीमा में जैक इसमें सुधार कर भेज देगा जैक के सचिव एसडी तिग्गा ने बताया कि डिजि-लॉकर और माइग्रेशन का काम चल रहा है। अगले महीने इसे पूरा करने के बाद शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *