Same Sex Marriage In Bihar: इश्क जब परवान चढ़ता है तो फिर वो किसी की नहीं सुनता. ऐसा ही कुछ हुआ बिहार में जब दो लड़कियों को एक-दूसरे से प्यार हो गया और दोनों ने फिल्मी स्टाइल में शादी तक रचा ली. अब उसे किसी की परवाह नहीं. वो एक दूसरे के साथ ही जीना चाहती है. अगर किसी को इसमें परेशानी है तो दोनों का साफ कहना है कि हमें जिंदगी के ही बंधन से मुक्त कर दो. लेकिन रहेंगे तो हम साथ ही. मामला अब अदालत तक पहुंचा है. चर्चा यहां सुप्रीम कोर्ट की भी हो रही है, क्योंकि हाल में ही सर्वोच्च न्यायालय ने समलैंगिक विवाह (Samlaingik Vivah) को अमान्य करार दिया है. लेकिन बिहार के जमुई में समलैंगिक विवाह का यह मामला अभी सुर्खियों में बना हुआ है.

समलैंगिक प्रेम का मामला ..

लैला-मजनू, हीर-रांझा, शीरीं-फरहाद की प्रेम कहानियां अब पुरानी हो गयी हैं. यह पुरुष व स्त्री का प्रेम है. लेकिन अब पश्चिमी देशों की तरह बिहार में भी समलैंगिक प्रेम की कहानियां गढ़ी जाने लगी हैं. जमुई के लक्ष्मीपुर व लखीसराय जिले के हलसी थाना क्षेत्र की दो लड़कियों को आपस में प्यार हो गए. एक दूसरे की प्रेम में वो इस कदर तड़पने लगे कि दोनों घर से फरार हो गयीं. दोनों भागकर मंदिर पहुंचीं और मंदिर में सात फेरे लिये. दोनों ने साथ जीने-मरने का वायदा कर लिया. घरवालों ने इसका विरोध किया. जब घर वाले राजी नहीं होने लगे तो इन्होंने कहा, हमें संग जीने दिया जाये या ट्रेन के सामने फेंक दिया जाये.

शादी समारोह में मिले और हो गया प्यार, भागकर पहुंच गयीं पटना

जानकारी के अनुसार, लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के एक गांव की निवासी लड़की व लखीसराय जिले के हलसी थाना क्षेत्र की एक लड़की घर से भाग गयी. उन्होंने प्रेम विवाह कर लिया. अब दोनों एक साथ रहने की बात कह रही हैं. दोनों की प्रेम कहानी कुछ ऐसी है कि करीब डेढ़ वर्ष पूर्व हलसी की लड़की की मुलाकात लक्ष्मीपुर की लड़की से उसके मामा के घर में एक शादी समारोह के दौरान हुई थी. दोनों शादी समारोह में मिले थे. एक दूसरे को पसंद करने लगे. दोनों के बीच प्रेम- प्रसंग चलने लगा. बीते 24 अक्टूबर को दोनों घर से भाग निकलीं और जिला मुख्यालय स्थित पंचमंदिर में पहुंचकर शादी रचा ली. इसके बाद दोनों पटना चली गयीं. इधर लक्ष्मीपुर निवासी लड़की के परिजनों ने अपनी पुत्री के अपहरण का मामला लक्ष्मीपुर थाना में दर्ज कराया था. इसके बाद से पुलिस छानबीन में जुट गयी. इसी दौरान जीआरपी ने दोनों को जमुई रेलवे स्टेशन परिसर में पकड़ लिया. दोनों ने पुलिस के समक्ष एक दूसरे के साथ प्रेम की बात कबूल की. साथ जीने-मरने की कसम खाने लगे. यहां तक कहा कि परिवार के लोग मुझे एक साथ रहने दें या फिर ट्रेन के आगे धक्का दे दें. बहरहाल यह शादी जिले में चर्चा का विषय बनी है.

कहते हैं थानाध्यक्ष

पुलिस के लिए भी यह मामला सुलझाना इतना आसान नहीं दिखा. लक्ष्मीपुर थानाध्यक्ष राजवर्धन कुमार ने बताया कि लड़की के पिता द्वारा दिये गये आवेदन के आधार पर कानूनी प्रक्रिया करते हुए दोनों लड़कियों को 164 के तहत बयान दर्ज कराने न्यायालय भेजा जायेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने मान्यता देने से किया इनकार

गौरतलब है कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय सुनाते हुए समलैंगिक विवाह को मान्यता देने से इनकार कर दिया था. पांच जज की बेंच ने इसपर बंटा हुआ फैसला सुनाते हुए यह कहा था कि विवाह करना मौलिक अधिकार नहीं है. ऐसे में समलैंगिक विवाह को मान्यता दिया जाना संभव नहीं हो सकता है. हालांकि उन्होंने समलैंगिक जोड़ों के साथ भेदभाव रोकने के लिए भी सरकार को निर्देश दिये थे. कहा था कि यह संसद के अधिकार क्षेत्र पर निर्भर करता है. सुप्रीम कोर्ट ने 18 समलैंगिक जोड़ों द्वारा समलैंगिक विवाह को मान्यता दिये जाने को लेकर दायर की गयी याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *