रांची। झारखंड में अभी मानसून सक्रिय है। शनिवार शाम से हो रही बारिश से मौसम खुशगवार हो गया है। तापमान में गिरावट आई है। आज सुबह से ही बारिश हो रही है। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं।

Ranchi स्थित मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डॉ अभिषेक आनंद ने कहा है कि राज्य में छह अक्टूबर तक जमकर बारिश होगी. कुछ जिलों के लिए येलो और कुछ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम में भारी बारिश के आसार हैं. यहां गर्जन और वज्रपात की संभावना है.

रांची, रामगढ़, साहिबगंज, धनबाद, बोकारो, सराइकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है. गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम जिले में तेज बारिश का पूर्वानुमान है. इन जगहों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है. गढ़वा और पलामू में गर्जन के साथ वर्षा संभावित है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका जताई गई है. चतरा, हजारीबाग और लातेहार जिले में भी गर्जन के साथ वर्षा की संभावना है. देवघर और कोडरमा में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

विभाग का कहना है कि अगले दो दिन में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है. दो अक्टूबर को भारी वर्षा की संभावना है. तीन अक्टूबर से छह अक्टूबर तक हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. अलर्ट अवधि में खेतों में जाने से किसानों को बचना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *