परवेज कुरैशी @ प्रभात मंत्र

रांची । कोविड 19 महामारी के बाद इस बार हज करने की तमन्ना रखने वाले आजमीन ए हज की संख्या में थोड़ा इजाफा हुआ है, उत्साह भी देखने को मिल रहा है। झारखंड से आजमीन ए हज के लिए 21 मई 2023 से गो फर्स्ट की एयरलाइंस
से उड़ान भरना था, लेकिन किसी तकनीकी कारणों से गो फर्स्ट एयरलाइंस रद्द हो चुका है। अब नए सिरे से नए फ्लाइट से उड़ान भरना है इसको लेकर झारखंड हज कमेटी के अध्यक्ष इरफान अंसारी ने
महिला और बाल विकास, अल्पसंख्यक मामलों की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रांची एयरपोर्ट के निर्देशक से लगातार बातचीत कर रहें हैं, लेकिन अभी तक जो सूचनाएं आ रही है कि 15 मई 2023 तक सभी आजमीन ए हज को उनके उड़ान की तिथि संबंधित जानकारी उपलब्ध करा देनी चाहिए थी, लेकिन खबर लिखे जाने तक ऐसी किसी भी आजमीन ए हज को इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

एयरपोर्ट निदेशक को भी पता नहीं:

यहां तक कि रांची बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के निदेशक से भी जब बात हुई तो उन्होंने भी अनभिज्ञ जताते हुए कहा कि अभी तक उड़ान भरने के लिए कोई अपडेट नहीं है, यदि कुछ अपडेट होगा ,इसकी जानकारी आप सभी को दी जाएगी।

इस बार क्या है स्थिति:

इस बार 21 मई 2023 को झारखंड से करीब 2786 आजमीन ए हज रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से जद्दा के लिए उड़ान भरेंगे । इसमें 1214 महिलाएं और 1572 पुरुष शामिल है और रांची से सबसे अधिक 426 और खूंटी जिला से सबसे कम 2 आजमीन ए हज ने हज में जाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इस बार 3,69 , 696 रुपया हज के लिए फ्लाइट सहित अन्य खर्च किया जाएगा। हालांकि इस खर्च में कुर्बानी को नहीं जोड़ा गया है यदि अगर कोई कुर्बानी देना चाहते हैं तो उसके लिए अलग से ₹20, 000 और लगेंगे ।

तीन किस्तों में जमा करना है पैसा:

तीन किस्तों में पैसे जमा करना है, पहला किस्त 1लाख 81000 दूसरी किस्त 1,7000 और तीसरा किस्त 87,800 0 देना है।

21 मई से 6 जून तक:

आजमीन ए हज 21 मई से 6 जून तक के लिए समय तय किया गया है। जिसमें मदीना में 8 से 10 दिन रुकेंगे और इसके बाद मक्का के लिए रवाना होंगे। सऊदी सरकार के अनुसार बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के लोग आजमीन ए हज में नहीं जा पाएंगे लेकिन इस बार ऐसा नहीं है।

पूर्व में हज पर जाने वाले की सूची:

हज यात्री 2018 में 1966 हाजी झारखंड से गए थे, 2019 में 2115 हाजी , 2022 में 1433 हाजी झारखंड से गए थे और इस साल 2023 में 2786 हज यात्रा में जाने वालों की संख्या लगभग में दर्ज किया गया हैं।

कोलकाता एयरपोर्ट से भरेंगे उड़ान :

यदि समय पर आजमीन ए हज को हज में जाने के लिए कोई फ्लाइट रांची बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नहीं हो पाता है, तो संभवतः कोलकाता एयरपोर्ट से ही पहले की तरह आजमीन ए हज के लिए रवाना होंगे, हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा रही है।

हज कमेटी के अध्यक्ष इरफान ने साधी चुप्पी :

आजमीन ए हज में जाने वालों के लिए कौन सी फ्लाइट है, और क्या सुविधाएं उपलब्ध रहेगी, इन सब बातों को लेकर जामताड़ा से कांग्रेस विधायक सह हज कमेटी के अध्यक्ष इरफान अंसारी लगातार दावा करते रहे कि है वे केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी से बात करके आजमीन ए हज को हज पर भेजने की पूरी कोशिश करेंगे। लेकिन बता दें कि अभी तक रांची एयरपोर्ट से ऐसी कोई फ्लाइट नहीं है । इस संबंध में डॉक्टर इरफान अंसारी को दो बार फोन किया गया ,लेकिन वे फोन नहीं उठाएं, तीसरी बार उन्होंने फोन उठाया, लेकिन वे इस पर स्पष्ट जवाब नहीं दिए, और टालमटोल करते हुए चुप्पी साधे रहे।

मुख्यमंत्री को करना होगा पहल:

आजमीन ए हज को हज पर भेजने के लिए अभी तक हज कमेटी असफल साबित हुई है । ऐसे में हज कमेटी को चाहिए कि एक प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलकर वस्तु स्थिति से अवगत करा दें, ताकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस पर पहल कर सके।

क्या हुआ गो फर्स्ट एयरलाइंस का:

जैसा कि बताया गया था आजमीन ए हज में हाजियों को भेजने के लिए रांची एयरपोर्ट से गो फर्स्ट एयरलाइंस की बुकिंग की गई थी, लेकिन किसी कारणवश गो फर्स्ट की ओर से इन फ्लाइट्स को परिचालन कारणों से रद्द किया गया है। कंपनी ने पहली बार 12 मई तक फ्लाइट्स को कैंसिल किया था। परिचालन 23 मई तक निर्धारित गो फर्स्ट की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *