परिजनों ने लगाया अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप

सिमडेगा : जलडेगा प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव के दौरान लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है। यहां प्रसव बाद भितबुना निवासी सावित्री देवी, पति कृष्णा मांझी, नामक महिला की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मंगलवार को गर्भवती महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जलडेगा में भर्ती किया गया, रात लगभग 10 बजे महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। महिला के साथ में गए परिजनों ने बताया कि लेबर रूम में नर्सों ने सही से देखभाल नही किया, बच्चा खुद से जन्म ले चुका था और नर्स बाद में आई, महिला के शरीर से काफी खून भी बहा, रात भर किसी तरह महिला ठीक रही लेकिन अगले दिन बुधवार को सुबह महिला की स्थिति खराब होती गई, जिसे तुरंत 108 के माध्यम से सिमडेगा रेफर कर दिया गया, लेकिन रास्ते में ही महिला की मौत हो गई।

अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप

परिजनों ने स्थानीय सांसद प्रतिनिधि सुजान मुंडा से मुलाकात कर घटना की जानकारी दी, जिसके बाद सुजान मुंडा ने तुरंत अस्पताल जाकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अमित तिर्की से मामले की जानकारी ली और घटना की निंदा की। उन्होंने कहा की प्रबंधन की लापरवाही से नवजात शिशु को जन्म देने के बाद मां की मौत हो गई। सुजान मुंडा ने कहा की मामले की जांच होनी चाहिए और दोषियों पर प्रशासन को करवाई करनी होगी। बता दें कि महिला का पति कृष्णा मांझी अपने दो अन्य बेटियों को उसकी मां के भरोसे छोड़कर बाहर काम करने गया था, घटना की जानकारी मिलने पर देर रात घर पहुंचा लेकिन वो अपनी पत्नी से अंतिम मुलाकात भी नहीं कर सका। मृतका का पति फुट फुट कर रो रहा है। लोग उसे हिम्मत दे रहे हैं, परिवार की स्थिति भी काफी खराब है इसलिए दोनों बेटियां भी अभी तक स्कूल से वंचित हैं। मां किसी तरह मजदूरी कर बेटियों का भरण पोषण करती थी ,लेकिन अब वो भी नही रही। इधर नवजात शिशु को पालन पोषण और देखभाल के लिए बिरमित्रपुर के अपने किसी रिश्तेदार के यहां दे दिया गया है।

डाक्टर ने अपनी समस्या गिनाई तो सिविल सर्जन को पता नहीं है

प्रसव कराने वाले ए.एन.एम अगस्टीना लकड़ा, सुमीना लुगून, संगीता समद ने कहा सभी ठीक था समयनुसार सभी टिके लगाया गया अचानक तबियत बिगड़ी और हालात हाथ से निकल गया । वहीं डाक्टर अमित आनंद तिर्की ने अपनी दुहाई लगाते हुए कहा मैं अकेला डाक्टर क्या देखूं ,ग्रामीण समस्या को समझें वह सहयोग नहीं समझते है तो हॉस्पीटल बंद कर देते हैं। वहीं सिविल सर्जन नवल कुमार ने कहा मामला जानकारी में नहीं है पता कर बताता हूं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।
https://chat.whatsapp.com/LnzXi8cnQGtKJUUT78UqXz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *