रिपोर्ट- परवेज कुरैशी

रांची। हेमंत सोरेन हटाओ झारखंड बचाओ के नारे के साथ भाजपा नेता, विधायक, सांसद ,राज्यसभा सदस्य मंगलवार को सुबह प्रभात तारा मैदान पहुंचे । इसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के बाद 2:00 बजे करीब सभी लोग सचिवालय घेराव करने प्रोजेक्ट भवन की तरफ निकल पड़े , हालांकि रांची जिला प्रशासन ने पूर्व में ही 144 धारा लगा दिया था। सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स (रैफ) की महिला कंपनी के अलावा झारखंड पुलिस की रैपिड एक्शन पुलिस (रैप), एसआईएसएफ, झारखंड जगुआर के जवानों को सुरक्षा में लगाया गया है।साथ ही साथ चारों और बैरिकेडिंग भी कर दिया गया था। पानी कैनन और पुलिस फोर्स की भी तैनाती कर दी गई थी । उद्देश्य यही था कि भाजपा कार्यकर्ता शांतिपूर्ण तरीके से प्रभात तारा मैदान में ही भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे और फिर पुनः अपने अपने कार्य क्षेत्र की ओर लौट जाएंगे, लेकिन भाजपा कार्यकर्ताओं ने ऐसा नहीं किया।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/LnzXi8cnQGtKJUUT78UqXz

बैरिकेडिंग तोड़ने पर हुआ झड़प

करीब 2:30 बजे से ही भाजपा कार्यकर्ताओं ने जिसमें प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश , पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ,रघुवर दास, सांसद समीर उरांव, संजय सेठ, विद्युत वरण महतो ,अन्नपूर्णा देवी सहित कई विधायक सांसद गण उपस्थित रहें और सभी एक साथ सचिवालय घेरने के लिए आगे बढ़ चले। जिला प्रशासन ने मौके पर उपायुक्त राहुल सिन्हा, एसएसपी किशोर कौशल, एसडीएम दीपक दूबे ने धुर्वा गोल चक्कर पर बने बैरिकेडिंग पर ही सभी को रोकना चाहा लेकिन सभी भाजपा कार्यकर्ताओं ने बैरिकेडिंग तोड़ने का प्रयास करने लगे। और पुलिस पर पानी की बोतले फेंकने शुरू कर दिए, पुलिस के लाख समझाने के बावजूद भाजपा कार्यकर्ताओं ने सचिवालय घेरने के लिए बैरिकेडिंग के ऊपर चढ़ गए , जिसके बाद पुलिस और भाजपा कार्यकर्ताओं, नेता ,विधायक ,सांसदों में हाथापाई होने लगी , देखते ही देखते पानी कैनन छोड़ा गया, आंसू गैस छोड़े गए, जिसमें एक पत्रकार सहित कई भाजपा कार्यकर्ताओं को कोई भी चोटें आई । इसी बीच सांसद संजय सेठ की हालत बिगड़ने लगी और समीर उरांव दोनों को हिरासत में ले लिया गया।

भाजपा को सिर्फ हेमंत हटाना है

झारखंड सरकार और अपने कार्यों के क्षमता की बदौलत 3 साल कार्यकाल पूरा करने वाले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ अब भाजपा उग्र के रूप नजर आने लगी है । यही नजारा धुर्वा गोल चक्कर के नजदीक प्रभात तारा मैदान में देखने को मिला। जब पूरे राज्य भर से भाजपा कार्यकर्ता, नेता, विधायक ,सांसद ,राज्यसभा सदस्य, महिला नेत्री सभी एक स्वर में हेमंत सोरेन हटाओ झारखंड बचाओ के नारे के साथ धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान पहुंचे। सभी लोग सुबह 9:00 बजे से ही मैदान पहुंचने लगे थे । समय जैसे-जैसे गुजरते गया वैसे पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ,राजसभा सदस्य आदित्य साहू ,पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, विद्युत वरण महतो, संजय सेठ समीर उराव, सहित भाजपा के अन्य विधायक एवं सांसद मंच पर पहुंचे और इसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ उग्र भाषण दिया। कहा कि यह सरकार 3 सालों में जो वादे जनता से करके आई थी वह वादे पूरे नहीं कर सकी , अब इसे हट जाना चाहिए । आदिवासियों को ठगने का काम किया है, आदिवासियों से झूठ बोला है। सभी नेता ,विधायक, सांसद ने सिर्फ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ही टारगेट करके अपने भाषण को देते नजर आए , खासकर आदिवासी मुद्दा को उछलते नजर आए । नियोजन नीति, स्थानीय नीति , सीएनटी एसपीटी एक्ट की बात है , इन तमाम मुद्दों पर सिर्फ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को टारगेट में दिखे।

एसएसपी और उपायुक्त ने कहा
धारा 144 लगा हुआ था , सभी भाजपा कार्यकर्ताओं से पहले ही कह दिया गया था कि वह शांतिपूर्वक तरीके से अपने सभा स्थल में सभा को संबोधित करेंगे और फिर वापस अपने अपने कार्य क्षेत्र को चले जाएंगे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया इन्होंने बैरिकेडिंग तोड़ने का प्रयास किया, पुलिस पर बोतल फेंकी गई, इसी के बीच जब भाजपा कार्यकर्ताओं ने बैरिकेडिंग तोड़फोड़ करने लगे, तब उसे रोकने का प्रयास किया गया, जितना हो सके पुलिस फोर्स ने उसे रोकने का प्रयास किया, इस बीच स्थिति बिगड़ते देख ,नियंत्रण करने के लिए पुलिस ने हल्का बल का प्रयोग किया गया, जिसमें हमारे कुछ जवानों को चोटें भी लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *