एजेंसी। देश भर के 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) में जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर 1 लाख से ज्यादा वैकेंसी निकली है. गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ में 1.30 लाख कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

इतने पदों पर होगी भर्तियां

आज तक की रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में सीआरपीएफ में जीडी कॉन्स्टेबल के कुल 1,29,929 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें से 1,25,262 पद पुरुष उम्मीदवारों और 4,467 पद महिला उम्मीदवारों के लिए हैं. कॉन्स्टेबल के पद पर भर्ती के लिए 10 प्रतिशत रिक्तियां भूतपूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी.

योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सरकार या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष पास होना जरुरी है.

उम्रसीमा

उम्मीदवार की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया

योग्य आवेदकों का चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा. उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा और लिखित परीक्षा पास करनी होगी.

सैलरी

जीडी कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों का प्रोबेशन पीरियड 2 साल का होगा और पे मैट्रिक्स 21700-69100 रुपये सैलरी दी जाएगी.

बताते चलें कि आधिकारिक सूचना में फिलहाल आवेदन प्रक्रिया की तारीखें जारी नहीं की गई हैं.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/LnzXi8cnQGtKJUUT78UqXz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *