रांची। होली को लेकर पुलिस कितनी अलर्ट है ये तो 23 मार्च 2024 को डेली मार्केट थाना क्षेत्र के चर्च रोड कपड़ा मंडी राजा इंटरप्राइजेज के सामने वाजुद्दीन उर्फ छोटू रंगसाज की दिन दहाड़े हत्या के बाद अपराधियों ने पुलिस को चुनौती देते हुए फरार हो गये। वो भी तब जब घटना के दौरान रांची पुलिस फ्लैग मार्च कर रही थी,और शांति समिति की बैठक वरीय पुलिस अधीक्षक कर रहे थे तब।
ऐसे में पुलिस शहर के लोगों की सुरक्षा को लेकर लाख बातें कर लें लेकिन हकीकत सबके सामने है। पुलिस के अनुसार मृतक का अपराधिक इतिहास रहा है, आपसी रंजिश में उक्त घटना घटी है। अपराधी पकड़े जायेंगे, लेकिन यह सवाल है कि पर्व के लेकर बाजार में भीड़भाड़ है , पुलिस फ्लैग मार्च कर रही है, इस दौरान घटना में सिर्फ डेली मार्केट थाना प्रभारी उत्तम उपाध्याय को दोषी मानते हुए निलंबित कर देना वरीय पुलिस अधीक्षक का अपना मंतव्य हो सकता है, लेकिन क्या सिर्फ डेली मार्केट थानेदार ही दोषी है? घटना के तुरंत हजारों लोग उक्त स्थान पर एकत्रित हो गए थे, लेकिन शुक्र है कि घटना के साथ ही लोगों को सोशल साइट्स, व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से मृतक का अपराधिक जानकारियां मिलने शुरू हो गई थी, तब जाकर सबकुछ सामान्य हो पाया। ये वही थाना क्षेत्र है जहां दस जुन2022 को छोटी सी विरोध प्रदर्शन बड़ी हिंसा में तब्दील हो गई थी, इससे भी पुलिस प्रशासन सबक नहीं ले रही है। घटना के एक दिन बाद भी पुलिस के खाली हाथ। वहीं मृतक छोटू रंगसाज को कांटाटोली कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया।

किरायेदार की नहीं होती छानबीन:

ज्यादा तर अपराधिक घटनाओं में आरोपी किराए दार के रूप में किसी के घर में रहते हैं,इस पर सभी वरीय पुलिस अधीक्षकों ने संबंधित थानेदारों का अपने क्षेत्र के मकान मालिकों से संपर्क करके उसके किरायेदारों की सूची एकत्रित करने को कहती हैं, लेकिन सच्चाई सबके सामने है। वहीं नये लोग आपके बस्ती में अपना मकान बना कर रहने आ रहें हैं तो भी इसकी जानकारी आस पास के लोगों और थाना के पास होनी चाहिए । कहीं जगहों पर सीसीटीवी कैमरे की जरूरत है इस पर भी थानेदारों द्वारा वरीय पुलिस पदाधिकारी को दी गई है लेकिन संभवतः लंबित है।

अपराध नियंत्रण के लिए चुनाव आयोग से करेंगे शिकायत:

छोटू रंगसाज हत्याकांड के बाद विधि व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए राजनीतिक दलों और समाजसेवी लोगों ने रांची शहर में हत्या, लूट, छीनताई,चोरी सहित अन्य अपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण कराने के लिए झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग और पुलिस महानिदेशक से मिलकर इसकी जानकारी देने की बात कर रहे हैं।

होली में हुड़दंग करने वाले की खैर नहीं:

होली पर्व को लेकर वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन सिन्हा ने सभी थानेदारों के साथ बैठक की। स्पष्ट कहा कि हुड़दंग मचाने वालों की अब खैर नहीं। रांची की सड़कों और गली-मोहल्ले में हुड़दंगियों से निपटने के लिए और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए बाइक दस्ता टीम का गठन किया है।

बाइक दस्ता तैयार:

रांची में वरीय पुलिस अधीक्षक ने आठ थाना क्षेत्रों में चालीस बाइकों पर अस्सी पुलिस पदाधिकारी व जवानों की नियुक्ति कर दी गई है। नगर पुलिस अधीक्षक राजकुमार मेहता ने सभी थाना क्षेत्रों में पांच-पांच बाइक दस्ता को तैयार कर जानकारी दे दी है। इस मौके पर सीसीआर डीएसपी राम समद, इंस्पेक्टर बिमल किंडो व अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *