मंडी। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में शुक्रवार को एक और सड़क हादसा हुआ है। जिले के करसोग उपमंडल के अलसींडी में एक टाटा सूमो जीप गहरी खाई में जा गिरी। इस भयानक हादसे में जीप सवार पांच लोगों की मृत्यु हो गई है। मृतकों में चार महिलाएं और एक पुरूष शामिल हैं। इस दुर्घटना में जीप सवार 6 अन्य घायल भी हुए हैं। घायलों को प्राथमिक उपचार के लिए नजदीकी सुन्नी अस्पताल ले जाया गया है।

Police से मिली जानकारी के मुताबिक टाटा सूमो में सवार लोग करसोग के जस्सल में आयोजित कृषि विभाग में जा रहे थे. मृतकों की पहचान जस्सल के हरि कृष्ण तथा सुनीता देवी, खोलड़ू की लता देवी, बंदली की कौरा देवी तथा शकरिंडी की कलू देवी के तौर पर हुई है. घायलों में जस्सल की कमलेश, शकरिंडी की रीमा देवी, मनोरमा देवी तथा कृष्णा देवी शामिल हैं. दो घायलों के नाम-पता मालूम किया जा रहा है.

मंडी की एसपी सौम्या सांबशिवन ने बताया कि शवों का पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मामला दर्ज कर दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है.

मंडी जिला में तीन दिन के भीतर दूसरा बड़ा हादसा

मंडी जिला में तीन दिन के भीतर दूसरा बड़ा सड़क हादसा हुआ है. करवाचौथ के दिन पहली नवम्बर को हुए सड़क हादसे में तीन महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हुई थी. यह हादसा मंडी जिला कोटली क्षेत्र के धनियारा में हुआ था. हादसे का शिकार हुए लोग ट्रैक्स जीप में सवार थे. ड्राइवर को मिलाकर कुल 11 लोग थे. यह ट्रैक्स जीप लागधार की तरफ से कोटली को आ रही थी. धनियारा के पास सड़क से फिसलकर गहरी खाई में जा गिरी थी.

Police मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में 1052 और वर्ष 2022 में 1032 लोगों की मौत हुई है. वर्ष 2021 में 2404 और वर्ष 2022 में 2597 सड़क दुर्घटनाएं हुईं.

हर साल सड़क हादसों में एक हज़ार से ज्यादा लोग गंवाते हैं जान

हिमाचल की सर्पीली, घुमावदार व तंग सड़कों में हर साल बड़ी सँख्या में सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. इनमें औसतन एक हज़ार लोग मारे जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *