झारखंड के गोड्डा जिले से एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां बसंतराय प्रखंड के सुस्ती पंचायत में रहने वाले एक दिहाड़ी मजदूर भुजाली पासवान को आयकर विभाग ने नोटिस भेज बेनामी संपत्ति का ब्योरा मांगा है। दरअसल, विभाग द्वारा भेजे गए नोटिस में बताया गया है कि भुजाली के खाते से साल 2103-14 में लगातार 113 बार में 81.84 करोड़ रुपए की लेनदेन की गई है। नोटिस मिलने के बाद से परिवार की नींद उड़ी हुई है।

अलग-अलग राज्यों से लाखों रुपए की निकासी 
इस मामले के बारे में भुजाली पासवान बताते हैं कि साल 2012 के दिसंबर माह में गांव के ही एक व्यक्ति मोहम्मद मंसूर द्वारा सरकारी लाभ मिलने का प्रलोभन देते हुए ICIC बैंक में खाता खुलवाया था। उन्होंने बताया कि मोहम्मद मंसूर ठेकेदार है। इस दौरान उनके आधार कार्ड की फोटो कॉपी और फोटो ली गई थी। इसके बाद बीते 10 सालों में उन्हें बैंक से कोई काम नहीं पड़ा। और ना तो उन्हें किसी भी प्रकार का कोई सरकारी लाभ मिला।  लेकिन इस दौरान कई बार उनके खाते से मोहम्मद मंजूर ने अलग-अलग राज्यों से लाखों रुपए की निकासी की गई थी। भुजाली ने बताया कि 2014 में भी पोस्ट ऑफिस के जरीए एक नोटिस भेजी गई थी। लेकिन मैंने सरकारी कागज समझकर उसे अच्छे से रख दिया। इसके बाद फिर एक बार नोटिस आया मैने उसे भी रख दिया। वहीं कुछ दिन पहले जब वह अपने वृद्धा पेंशन के स्वीकृति के बाद पैसे निकालने बैंक गए तो पैसे नहीं निकले। फिर उनके घर पर एक बार फिर आयकर विभाग का नोटिस आया, जिसे उन्होंने बैंक में जाकर दिखाया तो उन्हें पूरे मामले की जानकारी हुई।

वृद्धा पेंशन भी नहीं मिल रहा
भुजाली ने बताया कि उम्र हो जाने की वजह से वृद्धा पेंशन अप्लाई किया था। बीते महीने उसकी मंजूरी मिली। खाता में पैसा भी आ रहा है। लेकिन बैंक शाखा प्रबंधक ने बताया कि उनके खाते को फिलहाल बंद कर दिया गया है। ता दें कि भुजाली पासवान बेहद ही गरीब है,रहने को ना अच्छा घर है ना ही जीवन यापन करने के लिए कोई बेहतर विकल्प है। मजदूरी करके अपने परिवार का पेट पालता है। उनके 2 बेटे और 4 बेटी है। आयकर विभाग का नोटिस मिलने से पुरा परिवार परेशान है। ऐसे में भुजाली के साथ हुई इस घटना के बाद से लेकर अभी तक इस मामले को लेकर कोई अधिकारी इनके घर सच्चाई का पता लगाने नहीं पहुंचे हैं।
लेकिन सवाल ये है कि इस प्रकार के लेनदेन के बाद जिस प्रकार से भुजाली के जीवन में भूचाल आया है आखिरकार इसका अंजाम किया होगा। वहीं भुजाली पासवान अब सीधे तौर पर खुद के साथ न्याय दिलाने की मांग कर रहा है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *