झारखंड में आप ऑनलाइन भी बालू मंगा सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऐप के जरिए ऑर्डर करना होगा। उपभोक्ताओं के लिए यह अच्छी खबर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐप के जरिए सरकारी दर पर उपभोक्ताओं को बालू उपलब्ध करवाया जा रहा है। दरअसल, झारखंड राज्य खनिज विकास निगम ने ऑनलाइन पोर्टल और ऐप लांच किया है जिसके जरिए ऑनलाइन बालू मंगाया जा सकता है।

एनजीटी ने बालू खनन पर लगाई है रोक
गौरतलब है कि झारखंड में अभी तक बालू घाटों की नीलामी नहीं हुई है। टेंडर ही नहीं निकाला जा सका है। वहीं अवैध खनन की शिकायत के बाद राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने खनन पर रोक लगा रखी है। ऐसे में निर्माण कार्य करा रहे सामान्य लोगों और ठेकेदारों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में जेएसएमडीसी ने सरकारी दर पर बालू उपलब्ध कराने के उदेश्य से ऐप और पोर्टल लांच किया है जहां रजिस्ट्रेशन कर उपभोक्ता ऑनलाइन बालू मंगा सकते हैं।

प्लेस्टोर पर जाकर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं
उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन के प्लेस्टोर में जाकर जेएसएमडीसी सैंड कंज्यूमर ऐप डाउनलोड कर कर सकते हैं। यहां उपभोक्ताओं को जीएसटी सहित 7.5 रुपये की दर से उपलब्ध है।

कैसे करें JSMDC ऐप-पोर्टल का इस्तेमाल
उपभोक्ताओं के मन में सवाल होगा कि आखिर इस ऐप या पोर्टल का इस्तेमाल कैसे करना है। उपभोक्ताओं को इस पोर्टल पर अपना नाम, टेलिफोन नंबर, पता आदि डालकर यूजर बनना होता है। इसके बाद लॉगइन यूजरनेम और पासवर्ड जेनरेट करना होता है। इसके बाद उपभोक्ता जरूरत के मुताबिक बालू मंगा सकत हैं। बता दें कि फिलहाल इस ऐप के महज 20,000 यूजर्स ही हैं। 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *