भूमि घोटाला मामले में सीएम हेमंत सोरेन को ईडी की ओऱ से पांच समन मिल चुके हैं। पांचवें समन में सीएम हेमंत को कल यानी चार अक्टूबर को ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए हाजिर होना है। लेकिन खबर आ रही है कि सीएम हेमंत कल भी ईडी के दफ्तर नहीं जाएंगे। कल उनको पलामू के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेना है। दूसरी ओर सीएम हेमंत ईडी के समन को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर कर चुके हैं। उन्होंने ईडी के समन को निरस्त करने की गुहार हाईकोर्ट में लगायी है। बताया जा रहा है कि इस मामले में शीघ्र सुनवाई के लिए आज सीएम हेमंत सोरेन फिर से हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

कब-कब भेजा गया सीएम हेमंत को समन 
बता दें कि भूमि घोटाला मामले में ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इससे पहले चार बार समन भेजा है। पहली बार ईडी ने उनको 14 अगस्त, दूसरी बार 24 अगस्त, तीसरी बार 9 सितंबर और चौथी बार 23 सितंबर को पूछताछ के लिए समन भेजा था। लेकिन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भूमि घोटाला मामले में एक बार भी ईडी के समक्ष हाजिर नहीं हुए हैं। 

इस कारण से सीएम को समन भेज रही है ईडी 
इसी साल ईडी ने 13 और 26 अप्रैल को राजस्व कर्मचारी भानू प्रताप के आवास में रेड किया था। भानू के घर में ईडी को तीन-चार संदूकों में भरे जमीन से संबंधित दस्तावेज मिले थे। जब्त कागजात में से कई में ओवरराइटिंग कर जमीन के असल मालिक का नाम काटकर दूसरे व्यक्ति का नाम लिख दिया गया था। उस समय ईडी ने दस्तावेज से छेड़छाड़ सहित अन्य कई गड़बड़ियों की रिपोर्ट को झारखंड सरकार को भेजा था। झारखंड सरकार ने इस रिपोर्ट को संज्ञान में लेते हए रांची सदर थाना में मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था। इसी मुकदमे को आधार बनाकर ईडी अब सीएम हेमंत सोरेन को बार-बार तलब कर रही है।   

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *