7वीं से लेकर लेकर 10वीं जेपीएससी की परीक्षा के बाद से ही अभ्यर्थी 11वीं जेपीएससी की परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब तक परीक्षा को लेकर किसी तरह की घोषणा आयोग की तरफ से नहीं की गई है। इधर झारखंड के वैसे अभ्यर्थी जो सालों से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वह बेसब्री से परीक्षा तिथि की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। अब अभ्यर्थियों की सब्र का बांध टूट रहा है। इसलिए ट्वीटर पर अभ्यर्थियों द्वारा कैंपेन चलाया जा रहा है। आज सुबह से ही ट्वीटर पर #11th_jpsc_jari_karo ट्रेंड कर रहा है। अभ्यर्थियों की मांग है कि जल्द से जल्द 11वीं जेपीएससी का नोटिफिकेशन जारी हो। कई छात्रों ने ट्वीटर पर लिखा है कि चुनाव से पहले सरकार ने कहा था एक साल में 2 jpsc की परीक्षाएं ली जाएंगी पर यहा 1.5 साल से ऊपर हो गए ना तो अगले विज्ञापन का पता और ना ही नियमावली दुरुस्त की गई। सरकार अपने हर वादे पे विफल साबित हो रही है। आखिर ऐसा कब तक? छात्र को जवाब चाहिए  #11th_jpsc_jari_karo. छात्रों का कहना है कि आखिर कब तक जारी होगा विज्ञापन। हम कब तक यूं ही विज्ञापन का इंताजर करते रहे। 

बता दें कि जेपीएससी की 11वीं सिविल सेवा परीक्षा फिलहाल होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। 11वीं जेपीएससी परीक्षा एकबार फिर नियमावली की विसंगतियों में फंस गई है। आयोग ने राज्य सरकार से कहा है कि वह पहले नियमावली दुरुस्त कर ली जा। परीक्षा नियमावली को क्रमवार संशोधित भी करे, ताकि कोर्ट-कचहरी के चक्कर से मुक्ति मिले। इधर कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग ने नियमावली को संशोधन पर काम कर रही है। संशोधित नियमावली पर कैबिनेट की मुहर लगने के बाद परीक्षा आयोजित करने के लिए जेपीएससी को अधियाचना भेजी जाएगी। इसमें दो-तीन माह का और समय लगेगा। गौरतलब है कि जेपीएससी ने इस साल मार्च-अप्रैल में हो परीक्षा आयोजित कर लेने का शिड्यूल तैयार किया था। कहा गया था कि 11 वीं और 12 वीं की परीक्षा एक साथ ही आयोजित होगी। अब नियमावली में देरी होने पर दोनों परीक्षाएं एक साथ आयोजित होने की संभावना बढ़ गई हैं। 

352 पदों के लिए हो सकती है परीक्षा 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नियमावली में कोई विशेष संशोधन नहीं किया जाएगा। परीक्षा के तीनों खंडों से संबंधित नियमावली को क्रमवार किया जाएगा। जैसे, पीटी की परीक्षा कैसे आयोजित होगी। इसके लिए कट ऑफ मार्क्स और आरक्षण संबंधी प्रावधान क्या होंगे। फिर, मुख्य परीक्षा से संबंधित नियमों को दुरुस्त किया जाएगा। उसके बाद मौखिक परीक्षा और परीक्षाफल के अंतिम प्रकाशन संबंधी प्रावधानों को दुरुस्त किया जाएगा, ताकि भविष्य में मामला कोर्ट में जाकर न फंसे। मालूम हो कि 11 वीं जेपीएससी के लिए कार्मिक विभाग ने लगभग 352 रिक्तियों का आकलन किया है। इनमें 112 पद राज्य प्रशासनिक सेवा के चिन्हित किए गए हैं। उसके अलावा पुलिस सेवा वित्त सेवा, सूचना सेवा व अन्य सेवा के पद शामिल हैं.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *