झारखंड के एससी, एसटी तथा ओबीसी श्रेणी के छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। इन श्रेणी के जिन छात्रों को साइकिल नहीं मिली है, उनके खाते में सरकार की ओर से 4500 रुपये शीघ्र जमा किये जायेंगे। ये सौगात उन्हीं छात्रों के लिए है जो सरकारी विद्यालों में पढ़ते हैं। छात्रों के खाते में यह रकम डीबीटी के जरिये डाली जायेगी। कुल 8.15 लाख छात्रों के खाते में यह रकम जायेगी। बता दें कि यह ऐसे छात्र हैं, जिनको निविदा नहीं होने के कारण साइकिल नहीं मिल पायी थी। वित्तीय वर्ष 2020-21, 2021-22 और 2022-23 में विलंब के कारण निविदा नहीं  निकाली जा सकी थी। अब इनमें से प्रत्येक वर्ष के लिए तय 122 करोड़ रुपये, यानी 366 करोड़ रुपये छात्रों के खाते में ट्रांसफर की जायेगी। कैबिनेट की स्वीकृति के बाद कल्याण विभाग ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। 

इसलिए छात्रों को नहीं मिल पायी थी साइकिल 
गौरतलब है उपरोक्त वित्तीय वर्षों में साइकिल के लिए निविदा नहीं निकाली जा सकी थी। इन वित्तीय वर्ष में कक्षा आठ के एससी, एसटी तथा ओबीसी के छात्रों को सरकार की ओर साइकिल नहीं मिली थी। बता दें कि अब ये छात्र कक्षा आठ से उतीर्ण हो कर नौवीं, दसवीं और ग्यारहवीं कक्षा में पहुंच चुके हैं। अंततः साइकिल से वंचित इन छात्रों के खाते में पैसे ट्रांसफर करने का निर्णय लिया गया है। 

अब आने वाले साल में ही मिलेगी साइकिल 
बता दें कि वर्ष 2020-21, 2021-22 और 2022-23 की राशि पीएल खाते में पहले से जमा है। हेमंत कैबिनेट ने साइकिल के बदले रकम को डीबीटी करने के लिए वित्त विभाग द्वारा इस साल के तीन जुलाई को जारी पत्रांक को शिथिल किया है। इसके साथ ही कल्याण विभाग की ओर से जारी संकल्प में बदलाव किया गया है। यह भी निर्णय हुआ है कि अगले वर्ष से राज्य सरकार खुद से खरीदारी कर छात्रों को साइकिल देगी। इसके लिए खुली निविदा निकाली जायेगी। जिससे छात्रों को अगली बार साइकिल मिलने में देरी न हो। 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *