नीलाम किये गए संयंत्रों के बदले अतिरिक्त सामानों को बेच देने का है आरोप

पलामू। पांच वर्ष पहले जपला सीमेंट कारखाना की नीलामी लेने वाली कंपनी उपेंद्र निखिल हाईटेक कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ नीलाम किये गए संयंत्रों के बदले अतिरिक्त सामानों को बेच देने के आरोप में हुसैनाबाद थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। यह प्राथमिकी कॉर्पाेरेट कार्यालय मंत्रालय के आधिकारिक परिसमापक, उच्च न्यायालय पटना के प्रतिनिधि द्वारा जारी पत्र संख्या ओएल/पेट/एसवीसीएल 2023/465 18 सितंबर के संदर्भ में कारखाना की निगरानी में कार्यरत एक निजी सिक्युरिटी कंपनी के सुपरवाइजर भरत पांडेय ने दर्ज कराई है।

प्राथमिकी में कहा गया है कि अधिक बोली लगाकर नीलामी लेने वाली कंपनी के विरुद्ध आधिकारिक परिसमापक (लिक्विडेटर) के अधिकारियों ने गत 25 अगस्त 2023 को सोन वैली सीमेंट लिमिटेड (समापक) की जपला कारखाना का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने पाया कि नीलामी की शर्तों के विरुद्ध जाकर कारखाने का 90 से 95 प्रतिशत संरचना (शेड) नीलाम क्रेता कंपनी द्वारा बिना लिक्विडेटर की अनुमति के उठा ले जाया गया है। विगत 10 नवंबर 2022 के हाई कोर्ट के आदेशानुसार उक्त संरचना (शेड) नीलामी का हिस्सा नहीं था। केवल प्लान्ट और मशीनरी ही नीलामी का हिस्सा था। निरीक्षण के उपरांत अधिकारिक परिसमापक कार्यालय ने कंपनी की संपत्ति की निगरानी और रख-रखाव के लिए कॉर्पाेरेट कार्यालय मंत्रालय उच्च न्यायालय, पटना द्वारा प्रतिनियुक्त पूजा सिक्योरिटी एंड अलाइड सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के सुपरवाइजर भरत पांडेय को उपेंद्र निखिल हाईटेक कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए अधिकृत किया गया था।

परिसमापक के अधिकारियों के आदेश के बाद भरत पांडेय ने उपेंद्र निखिल हाईटेक कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ देवरी ओपी प्रभारी को आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज करा दी है। उक्त आवेदन के आलोक में हुसैनाबाद थाना में भादवि. की धारा 406, 409, 420 एवं 379 के तहत 21 सितंबर को कांड संख्या-252/23 दर्ज कर मामले की छानबीन प्रारंभ कर दी गयी है।

उल्लेखनीय है कि विगत 17 मई 2018 को पटना हाई कोर्ट के आदेशानुसार कंपनी न्यायाधीश के समक्ष जपला सीमेंट कारखाना की नीलामी हुई थी, जिसमें आठ कंपनियों ने भाग लिया था। नीलामी में सबसे अधिक बोली लगाकर उपेंद्र निखिल हाईटेक प्राइवेट लिमिटेड के प्रोपराइटर उपेंद्र सिंह ने 13 करोड़ 56 लाख में सीमेंट कारखाना के प्लांट एवं मशीनरी का क्रय किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *