रांची के नए एसएसपी चन्दन सिन्हा एक आम व्यक्ति बनकर बाइक से राजधानी की सड़कों पर घूमते रहे और किसी को भनक तक नहीं लगी। हीरो एचीवर बाइक पर ब्लैक रंग की टी शर्ट और सिर पर हेलमेट लगाकर एसएसपी चन्दन सिन्हा अपने मोरहाबादी स्थित आवास से निकले और उसके बाद पूरा शहर घूमे। जब वह फिरायालाल चौक पहुंचे तो वहां कुछ पुलिसकर्मी वाहन चेकिंग करते दिख गए। पुलिसकर्मियों ने एसएसपी की बाइक को भी साइड लगवा दिया। उसके बाद उनकी चेकिंग हुई और उन्हें जाने के लिए कह दिया गया। लेकिन इस दौरान किसी को भनक तक नहीं लगी कि वह जिनकी बाइक की चेकिंग कर रहे हैं वह उनके पुलिस कप्तान हैं। शहर की हृदय स्थली अल्बर्ट एक्का चौक पर तो एसएसपी पुलिस की मुस्तैदी से संतुष्ट दिखे लेकिन शहर के अन्य हिस्सों में उन्हें निराशा हाथ लगी। 

इन इलाकों में घूमे 
एसएसपी सुखदेवनगर, अरगोड़ा, चुटिया और  लालपुर थाना क्षेत्र के इलाके में घूमते रहे। लेकिन उन्हें वहां कोई भी पुलिस नहीं दिखा। जब एसएसपी ने एक दिन पहले ही सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिया था कि वह अपने-अपने क्षेत्र में सुबह साढ़े पांच बजे से लेकर साढ़े सात बजे तक एंटी क्राइम चेकिंग अभियान चलाएंगे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। लापरवाही बरतने वाले शहर के चार थानेदारों को एसएसपी ने शो कॉज नोटिस जारी किया है और पूछा है कि आखिर उन्होंने आदेश का पालन क्यों नहीं किया। क्यों मुस्तैद नहीं दिखे। एसएसपी के इस एक्शन से रांची के पुलिस महकमे में खलबली है। आपको बता दें कि तीन दिन पहले ही रांची के एसएसपी किशोर कौशल का तबादला हो गया था। उसके बाद राजधानी की सुरक्षा का जिम्मा चन्दन सिन्हा को मिला है। पदभार ग्रहण करने के बाद से ही एसएसपी एक्शन में दिख रहे हैं। पहले अपने डीएसपी और थानेदारों के साथ क्राइम मीटिंग की उसके बाद खुद से जमीन पर उतरकर औचक निरीक्षण करना शुरू कर दिया। चन्दन सिन्हा ने पद संभालते ही कह दिया था कि उनका फोकस शहर की सुरक्षा है। महिलाओं और  बच्चों की सुरक्षा है। अपने अधिकारियों को चन्दन सिन्हा ने स्पष्ट कर दिया था कि कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दो दिन बाद ही वह दिखने भी लगा। 

यहां के थानेदारों से मांगा स्पष्टीकरण 
फ़िलहाल तो लालपुर, सुखदेवनगर, अरगोड़ा और चुटिया थानेदार से एसएसपी ने स्पष्टीकरण मांगा है। अगर उनका जवाब संतुष्टि वाला नहीं होता है तो आगे कार्रवाई भी हो सकती है। यही वजह है कि नए एसएसपी के आते ही चौक-चौराहे से लेकर थाने तक में पुलिस कर्मी चौकस दिख रहे हैं। अब तो पुलिस महकमे में इस बात को लेकर चर्चा है कि पता नहीं कब एसएसपी चुपके से कहीं पहुंचे जाएं। वैसे बहुत दिन बाद राजधानी रांची में ये सब  देखने को मिल रहा है। अब लगता है कि सुस्त पड़ चुकी पुलिस की व्यवस्था में तेजी आएगी। आपको बता दें इससे पहले चन्दन सिन्हा पलामू के एसपी की कमान संभाल चुके हैं। पलामू में भी उन्होंने अपराधियों पर लगाम लगाने का काम किया था। उससे पहले चन्दन सिन्हा पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और वर्तमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सुरक्षा की कमान भी संभाल चुके हैं। यही वजह है कि वह क्राइम की हर नब्ज़ से वाकिफ हैं और अच्छे से जानते हैं कि कैसे व्यवस्था को ठीक किया जा सकता है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *