-गांव में ईसाई धर्म की सभा कर कराते से धर्मपरिवर्तन

कौशांबी। सराय अकिल पुलिस ने रविवार को जयंतीपुर चौराहे से एक युवक को गिरफ्तार किया है। युवक के खिलाफ पुलिस ने एक दिन पहले धर्म परिवर्तन सहित धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया था। पुलिस को कोटिया गांव के एक व्यक्ति ने तहरीर देकर आरोपी युवक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

सराय अकिल के कोटिया गांव मे पिछले रविवार को कुछ युवकों ने ईसाई धर्म की सभा आयोजित कर गरीब भोले भाले लोगों को चमत्कार दिखा कर इलाज करने का दावा किया। आरोप है कि सभा में गरीब असहाय तबके के लोगों को रुपये की लालच देकर धर्म परिवर्तन की बात कही गई। इस दौरान कई लोगों ने धर्म परिवर्तन का मन भी बना लिया। ग्रामीणों को इसकी भनक लगी तो उन्होंने थाना पुलिस को इसकी सूचना दी।

थाना पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद मामले की जांच एक सप्ताह तक अलग-अलग सूचना तंत्र के माध्यम से की। ईसाई धर्म की सभा करने और उसमें लोगों को धर्म परिवर्तन की बात प्रारम्भिक जांच में सामने आने पर पुलिस ने ग्रामीण युवक की तहरीर पर क्राइम नंबर 230/23 में धारा 420, 123b, 34 एवं 3/5 (1) उप्र विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुक़द्दमा दर्ज कर आरोपी कल्लू उर्फ जगजीवन लाल पुत्र स्व रामदीन पासी निवासी कोटिया को गिरफ्तार किया है।

इंस्पेक्टर विनीत सिंह ने बताया कि धर्म परिवर्तन के मामले में दर्ज रिपोर्ट के अभियुक्त को जयंतीपुर चौराहे से गिरफ्तार किया गया है। जरूरी लिखापढ़ी की कार्यवाही पूरी कर उसे जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *