United World Wrestling condemns police action

नई दिल्ली। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने मंगलवार को जंतर मंतर में अपने विरोध प्रदर्शन के दौरान भारत के शीर्ष पहलवानों को हिरासत में लेने की निंदा की और निर्धारित समय के भीतर अपना चुनाव कराने में विफल रहने पर राष्ट्रीय महासंघ डब्ल्यूएफआई को निलंबित करने की धमकी दी।

विश्व संस्था ने कहा कि वह भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कथित तौर पर कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने वाले पहलवानों के विरोध प्रदर्शन पर नजर रखे हुए है।

यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने एक बयान में कहा, “यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कई महीनों से भारत की स्थिति पर काफी चिंता जताई है, जहां पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष द्वारा दुर्व्यवहार और उत्पीड़न के आरोपों का विरोध कर रहे हैं।”

“यह उचित ध्यान दिया गया है कि WFI अध्यक्ष को एक प्रारंभिक चरण में अलग कर दिया गया है और वर्तमान में प्रभारी नहीं है।”

साक्षी मलिक, विनेश फोगट, बजरंग पुनिया और संगीता फोगट सहित ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं को पुलिस द्वारा घसीटे जाने के अभूतपूर्व दृश्य देखे गए, जब पहलवानों और उनके समर्थकों ने योजनाबद्ध महिला ‘महापंचायत’ के लिए नए संसद भवन की ओर मार्च के दौरान सुरक्षा घेरा तोड़ दिया। ‘ रविवार को।

पहलवान एक नाबालिग सहित कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

उन्होंने नए संसद भवन में महिला महापंचायत का आह्वान ऐसे समय किया था जब इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे थे।

“इन अंतिम दिनों की घटनाएँ और भी अधिक चिंताजनक हैं कि पहलवानों को विरोध मार्च शुरू करने के लिए पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया और अस्थायी रूप से हिरासत में लिया गया।

जिस स्थान पर वे एक महीने से अधिक समय से विरोध कर रहे थे, उसे भी अधिकारियों ने साफ कर दिया है।

“UWW पहलवानों के उपचार और हिरासत की कड़ी निंदा करता है। यह अब तक की जांच के परिणामों की कमी पर अपनी निराशा व्यक्त करता है। UWW संबंधित अधिकारियों से आरोपों की गहन और निष्पक्ष जांच करने का आग्रह करता है।”

“जैसा कि इस स्थिति की शुरुआत से पहले ही हो चुका है, UWW पहलवानों के साथ उनकी स्थिति और सुरक्षा के बारे में पूछताछ करने के लिए एक बैठक आयोजित करेगा और उनकी चिंताओं के निष्पक्ष और न्यायपूर्ण समाधान के लिए हमारे समर्थन की पुष्टि करेगा।”

खेल मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) को भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) की कार्यकारी समिति के गठन के 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने के लिए एक तदर्थ समिति बनाने के लिए कहा था।

27 अप्रैल को, WFI के दिन-प्रतिदिन के मामलों को चलाने और चुनाव कराने के लिए दो सदस्यीय तदर्थ समिति का गठन किया गया था।

चुनाव हुए 33 दिन हो चुके हैं, चुनाव कराने के लिए सिर्फ 12 दिनों के लिए शरीर छोड़ दिया गया है।

UWW ने कहा कि अगर वह समय पर आम सभा आयोजित करने में विफल रहती है तो वह राष्ट्रीय महासंघ पर प्रतिबंध लगा देगी।

“अंत में, UWW IOA और WFI की तदर्थ समिति से अगली आम सभा के बारे में और जानकारी का अनुरोध करेगा। इस चुनावी सभा को आयोजित करने के लिए शुरू में निर्धारित 45 दिनों की समय सीमा का सम्मान किया जाएगा,” यह कहा।

“ऐसा करने में विफल रहने पर UWW को महासंघ को निलंबित करना पड़ सकता है, जिससे एथलीटों को तटस्थ ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।”

यह याद दिलाया जाता है कि UWW ने इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली में नियोजित एशियाई चैम्पियनशिप को फिर से आवंटित करके इस स्थिति में पहले ही एक उपाय कर लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *