रांची। हज 2023 के सफर की शुरुआत हो चुकी है। रांची में इंबार्कोशन पॉइंट नहीं होने को लेकर लगातार उठ रहे विरोध के बीच सोमवार को रांची से 180 हज यात्रियों का पहला जत्था हावड़ा के लिए रांची- हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस से रवाना हो गई, जो तीन बजे करीब हावड़ा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इस बीच थोड़ा अफरा तफरी होने की भी सूचना थी। कुछ लोगों का कहना था कि व्यवस्था चाहे जो भी रहा हो लेकिन थोड़ा परेशानी तो उठानी पड़ी।

1 जून को कोलकाता से जद्दा के लिए उड़ान:

सोमवार की सुबह करीब 5:40 में हज यात्रियों को जामताड़ा विधायक सह हज कमेटी के चेयरमैन इरफान अंसारी ने कोलकाता के लिए सभी को विदा किया। इस मौके पर हाजी मौलाना डा तहजीबुल हसन, हाजी इकबाल, मुनाजिर,अरशद सहित कई लोगों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। बता दें कि कोलकाता पहुंचने के बाद सभी हज यात्री 1 जून को आजमीन ए हज की फ्लाइट कोलकाता से जद्दा के लिए उड़ान भरेंगे ।

केंद्र पर बरसे इरफान:

हज यात्रियों को रवाना करने के बाद विधायक सह हज कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर इरफान अंसारी ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हज यात्रा 2023 में केंद्र सरकार के इशारे पर सेंट्रल हज कमेटी ने ब्रेक लगाने की नाकामयाब कोशिश की थी , लेकिन वे उसमें सफल नहीं हो पाए और हजारों आजमीन ए हज की दुवाओं की बदौलत कोलकाता भेजा गया। उन्होंने कहा कि केंद्र को यह कहना चाहूंगा कि अल्पसंख्यक होना पाप नहीं है । देश के राजस्व में हज यात्रा एक अहम किरदार अदा करती है ।हज में जाने वाले सभी हाजियों की तरफ से ही लाखों लाख रुपए सरकार के राजस्व कोष में जमा होता है , इसके बावजूद अगर मदद नहीं की जाएगी तो यह नाइंसाफी है। क्योंकि अगर केंद्र सरकार सोच रही है कि बहुत दिनों तक उनकी सरकार चलेगी तो ऐसा नहीं होने जा रहा, क्योंकि कई सरकारें आई और चली गई ,लेकिन जो आम जनता की मदद की उसकी दुआ लिये हैं, वही स्थिर रहा है और कामयाब सरकार चलाई है।

मौलाना डा ताहजीबुल ने कहा:

डॉ मौलाना ताहजीबुल हसन ने कहा कि 4:45 बजे हम सभी खिदमत में रांची रेलवे स्टेशन पहुंच चुके थे। सभी आजमीन ए हज समय पर पहुंचे चुके थे। इंटरसिटी ट्रेन की दो बोगी सबसे आगे लगाई गई थी , जिसमें आजमीन ए हज को किसी तरह की परेशानी नहीं हुई, सुबह करीब 6:10 बजे सभी रांची रेलवे स्टेशन से हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस से हावड़ा के लिए रवाना हुए, करीब तीन बजे आज ही पहुंचेंगे और फिर टैक्सी से सभी को कोलकाता से हाउस ले जाया जायेगा।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *