रांची । पिछले 30 वर्षों में माओवादी संगठनों का गढ़ माने जाने वाला कौलेश्वरी सब जोन का सफाया कर दिया गया। उक्त बातें आइजी एवी होमकर ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही। मौका था झारखंड सरकार की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के तहत झारखंड पुलिस की नई दिशा एक नई पहल के अंतर्गत पांच माओवादियों ने आत्मसमर्पण का। आईजी ने बताया कि 5 लोगों ने आत्मसमर्पण किया है,जिसमें 2 लोगों पर इनाम घोषित था। एक के ऊपर 10 लाख और दूसरे के ऊपर पांच लाख।
आईजी होमकर ने बताया कि चतरा जिला के कौलेश्वरी सब जोन में आतंक का परिचायक बने भाकपा माओवादी संगठन के जोनल कमांडर अमरजीत यादव उर्फ टिंगु लखन यादव के ऊपर 10 लाख का सब जोनल कमांडर सहदेव यादव उर्फ लटन यादव सुदर्शन पर 5 लाख का इनामी सहित सब जोनल कमांडर नीरु यादव उर्फ सलीम, सब जोनल कमांडर संतोष भुईयां उर्फ सुकन,दस्ता सदस्य अशोक बैगा के द्वारा झारखंड पुलिस एवं सीआरपीएफ के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। सभी कुख्यात नक्सली झारखंड के चतरा हजारीबाग व बिहार के गया तथा औरंगाबाद जिले के कई कांडों में वांटेड है।

कौलेश्वरी सब जोन का हुआ सफाया : आईजी होमकर

आईजी एवी होमकर ने बताया कि 30 वर्षों में भाकपा माओवादी संगठनों का गढ़ माने जाने वाला कौलेश्वरी सब जॉन का सफाया हो गया। उन्होंने बताया कि झारखंड सरकार ने राज्य को नक्सल मुक्त राज्य बनाने का संकल्प लिया है। इसी संकल्प को जमीन पर उतारने के लिए महानिदेशक के नेतृत्व में झारखंड पुलिस,सीआरपीएफ,झारखंड जगुआर एवं अन्य केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सहयोग से सभी नक्सली संगठनों के खिलाफ पूरे झारखंड के जो प्रभावित जोन है, वहां पर चौतरफा कार्रवाई की जा रही है। इसी दिशा में पुलिस को नक्सली संगठनों के विरुद्ध निरंतर सफलता मिल रही है।

नक्सलियों ने पुलिस को सौंपे हथियार

नक्सली अमरजीत यादव के द्वारा एके-56 राइफल एक,एके 56 राइफल की गोली 225, एके 56 मैगजीन 3, वायरलेस सेट दो पीस,आईडी बनाने का पाउडर 18 किलोग्राम, पोटाश 5 किलोग्राम पुलिस को समर्पित किया गया।वहीं सहदेव यादव और लटन यादव सुदर्शन के द्वारा एक एसएलआर, एसएलआर का 150 गोली, एसएलआर का तीन मैगजीन,वायरलेस सेट, नीरू यादव उर्फ सलीम के द्वारा एक इंसास रायफल .303 का दो रायफल,एसएलआर का गोली 175 राउंड, इंसास का गोली सौ राउंड,इंसास मैगजीन दस पीस, वायरलेस सेट दो पीस, संतोष बैगा उर्फ शुकन ने एके 56 राइफल एक, गोली 225 पीस,मैगजीन दो पीस, 315 का 880 गोली,वायरलेस सेट 10 पीस,पिस्टल एक पीस, इंसास एलएमजी मैगजीन 3 पीस,इंसास मैगजीन 20 पीस, अशोक बैगा ने देसी बंदूक दो और वायरलेस 1 पीस पुलिस को समर्पित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *