October 16, 2024

रांची। झारखंड का बहुत चर्चित कांटाटोली फ्लाईओवर का उद्घाटन 4 अक्टूबर 2024 को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा किया जा चुका है। यह फ्लाईओवर 2240 मीटर लंबी, 16.6 मीटर चौड़ी है, जो योगदा सत्संग बहू बाजार वाया कांटा टोली होते हुए शांति नगर कोकर तक है। 224 . 94 करोड़ की लागत से बनी यह फ्लाई ओवर के पहले और अंतिम छोर दोनों तरफ 32 और 32 कुल मिलाकर 64 दुकानें भी बनाई गई है, जो आवंटित की जायेगी।

दुकान के कारण लग सकती है जाम:

यह दुकानें उन लोगों को मिलेगा जिनकी जमीन फ्लाईओवर निर्माण के दौरान गई है। इसका आवंटन रांची नगर निगम के द्वारा किया जाएगा । प्राथमिकता के आधार पर जिनकी जमीन गई है, उन्हें पहले चिन्हित किया जाएगा, इसके बाद आगे निर्णय लिया जाएगा। लेकिन जहां पर दुकानें बनाई गई है कांटा टोली के नजदीक मंगल टावर के आस पास और दूसरा जो है बहु बाजार के नजदीक दुकाने हैं। लेकिन यहां सड़क का चौड़ीकरण काम है। यदि आप देखे तो अगर दुकान भविष्य में खुलती है तो यहां पर भीड़ होगी, और सड़क चौड़ीकरण कम होने के कारण पहले की तरह जाम की स्थिति फिर से बनने लगेगी । क्योंकि फ्लाईओवर का निर्माण इसीलिए कराया गया था, कि यहां पर वाहनों से जाम की स्थिति न उत्पन्न हो । इसको देखते हुए कांटा टोली फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। लेकिन दुकानों को जिस तरह से बनाया गया है, सड़क की चौड़ाई कम है तो यह सब देखने के साथ ही लग रहा है कि यहां पर जाम की स्थिति उत्पन्न होगी। इसलिए सड़क का चौड़ीकरण होना अति आवश्यक है । ऐसा अनुमान डोरंडा ओवरब्रीज के नीचे बनी दुकानों के कारण होने वाले जाम की स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है।

सावधानी जरुरी:

साथ ही फ्लाईओवर के ऊपर जितने भी फूलों के गमले लगाए गए हैं ,खूबसूरती के लिए रखे गये हैं इसकी देखरेख जरुरी है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे की आवश्यकता भी है । फ्लाईओवर पर नशेड़ियों का जमवाड़ा ना लगे , बाइकर्स स्टंट न करें, बिना हेलमेट, बिना सिटी बेल्ट का कोई वाहन ना चलाएं , 40 से अधिक स्पीड गाड़ी चलाने पर रोक लगे, इन सबको सुरक्षा की दृष्टिकोण से देखते हुए पुलिस की गस्ती भी जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *