September 27, 2024

रांची । रांची शहर के बीचो-बीच बूटी मोड़ के नजदीक लाइफ केयर अस्पताल अपनी बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मरीजों के बीच अपना विश्वास बढ़ाने में सफल हो रहा है। यही वजह है कि पिछले करीब 9 सालों से लगातार झारखंड सहित आसपास के राज्यों में भी लाइफ केयर अस्पताल प्रसिद्धि हासिल कर रहा है। लाईफ केयर अस्पताल की स्थापना रक्षाबंधन जैसे पवित्र बंधन के दिन अगस्त 2016 में रांची के स्वास्थ्य केंद्रों में एक नए नाम के साथ खुद को स्थापित कर लिया है। इसकी नींव स्किन स्पेशलिस्ट जनरल फिजिशियन दिवंगत डॉक्टर बीके सिन्हा ने रखी थी। जिनका कोविद 2020 के दौरान देहांत हो गया । हालांकि डॉक्टर बी सिन्हा के समय लाइफ केयर अस्पताल की स्थापना के ठीक 6 महीने बाद ही 2017 में ऑर्थो विशेषज्ञ डॉक्टर रजनीश अस्पताल के हिस्सा बन गये। फिर वे रुके कहां, सितंबर 2017 में ही लाइफ केयर अस्पताल में आर्थो सेंटर की शुरुआत किये। इसके बाद कोविद जैसे महामारी के बीच मरीज के सेवा में डाॅ रजनीश न सिर्फ एक चिकित्सक बनकर बल्कि मरीज के साथ उसके परिवार के सदस्यों की तरह उसकी सेवा की। यही वजह रही की अस्पताल की लोकप्रियता रांची शहर से निकलकर झारखंड के सुदूर वर्ती क्षेत्रों तक जा पहुंचा । इसके साथ ही आसपास के कई बड़े राज्यों में भी लाइफ केयर अस्पताल की पहचान बन रही है । अब दूरदराज से मरीज यहां इलाज कराने आने लगे हैं। धीरे-धीरे अस्पताल में डॉक्टर रजनीश ने कई सुविधाएं मरीजों के लिए बढ़ाया है। आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना से जोड़ा गया ताकि गरीब जरुरतमंद का इलाज निशुल्क हो सके। इतना नहीं कम खर्चे में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने की ठानी और दे भी रहे हैं। डॉ रजनीश को स्वास्थ्य सेवा के लिए कोविड वॉरियर्स ऑफ झारखंड अवार्ड सहित कई अवार्डों से भी सम्मानित किया गया है। उनका एक ही उद्देश्य है की लाइफ केयर अस्पताल अपनी पारदर्शिता चिकित्सा व्यवस्था के साथ मरीजों के बीच इसका विश्वास बढ़ा है। यही वजह है कि यहां पर आर्थोमोलॉजी, आईसीयू, एन आइसीयू,बीआईसीयू, प्लास्टिक सर्जरी, घुटना प्रतिरोपण, नेत्र रोग, नेफ्रो, ब्रेन, यूरो , पेयड्रिक,ट्रामा सेंटर, मल्टी स्पेशयलिस्ट , सुपर स्पेशयालिटी जैसी सुविधाएं यहां पर उपलब्ध है। वर्तमान में डॉक्टर रजनीश, डॉक्टर हेमलता सहित डॉक्टर राहुल सिन्हा, डॉक्टर रंजीत कुमार, डॉक्टर विवेक गोस्वामी , डॉक्टर मनीष राय, डॉ विकास चंद्रा, डॉक्टर आलोक चंद्रा प्रकाश, डॉ वकार अहमद, डॉक्टर विक्रम, डॉक्टर काशिफ जमाल , डॉक्टर सैमुवल लकड़ा , डॉक्टर रजनीश बरियार, डॉक्टर प्रियंका बरियार सहित अस्पताल स्टाफ ,नर्स सभी अस्पताल को बेहतर बनाने के लिए 24 घंटा तक लगे हैं।

क्या कहते हैं डाक्टर:

वहीं लाइफ केयर अस्पताल के आर्थो स्पेशलिस्ट व निदेशक डॉ रजनीश ने बताया कि लाइफ केयर अस्पताल अब झारखंड सहित दूसरे राज्यों में भी प्रसिद्धि हासिल कर लिया । यहां पर न्यूरो के साथ स्पाइन सर्जरी को भी जोड़ा गया है । घुटना प्रतिरोपण के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां विश्वास के साथ मरीज आ रहे हैं। आयुष्मान कार्ड के साथ भी इसको जोड़ा गया है। इसका लाभ जरूरतमंद, करीब मरीजों को मिलता है।
वहीं नेत्र रोग विशेषज्ञ व निदेशक डॉक्टर हेमलता ने कहा कि 9 साल अगर लाइफ केयर अस्पताल ने पूरा किया है, तो इसके लिए पूरी टीम बधाई के पात्र हैं। पूरी टीम के सहयोग से ही आज अस्पताल सफलता हासिल कर रही है। आगे भी पूरी टीम में जुड़कर काम करेंगे। यहां पर नेत्र रोग सहित सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही । जरूरत पड़ेगा तो और भी सुविधाएं यहां पर उपलब्ध कराई जाएगी।

वहीं रांची के नगर पुलिस अधीक्षक राजकुमार मेहता ने कहा कि लाइफ केयर अस्पताल स्वास्थ्य की क्षेत्र में बहुत बेहतर काम कर रही है। वर्तमान समय में जहां अस्पतालों में महंगा इलाज किया जा रहा है, ऐसे समय में लाइफ केयर अस्पताल स्वास्थ्य की क्षेत्र में सेवाभाव से काम कर रही है ये काबिल ए तारीफ है। गरीब , असहाय, जरूरतमंदों का यहां इलाज यहां हो रहा है इसी सेवा भाव के साथ आगे बढ़े यही मेरी दुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *