रांची : झारखंड के किसानों ने बताया कि डीसीएम श्रीराम लिमिटेड की इकाई श्रीराम फार्म सॉल्यूशंस की ओर से पेश किए गए श्रीराम सुपर 4400 धान बीज से बदलती प्रकृति में भी उनकी उत्पादकता बढ़ी है। आधुनिक अनुसंधान द्वारा विकसित की गई धान की किस्म, श्रीराम सुपर 4400, झारखंड के किसानों में बेहद लोकप्रिय हो रही है।
इसमें मजबूत तना, लम्बी बालियाँ, भरपूर दाने, रोगों के प्रति सहनशीलता और कम समय व कम पानी में अधिक पैदावार मिलने के चलते ये बीज झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश ,छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के किसानों में लोकप्रिय बन गया है।
झारखंड, लातेहार के ऐसे ही एक जागरूक किसान बिहारी सिंह का कहना है कि श्रीराम सुपर 4400 धान बीज को वे पिछले वर्ष भी लगाए थे, उनका कहना है कि यह धान बहुत अच्छा है और इसमें उत्पादकता भी अन्य किस्म से ज्यादा है । वे अन्य किसानों को भी श्रीराम सुपर 4400 लगाकर भरपूर लाभ लेने की सलाह देते है I
श्रीराम सुपर 4400 धान बीज के साथ, श्रीराम फार्म सॉल्यूशंस के अन्य उत्पाद जैसे श्रीराम सुपर 7711, 4466 और 4433 भी पिछले कुछ सालों से अपने शानदार परिणाम के चलते किसानों में बेहद लोकप्रिय हो गए हैI
श्रीराम फार्म सॉल्यूशंस 135 वर्ष पुरानी डीसीएम श्रीराम लिमिटेड का एक हिस्सा है। एक अग्रणी बिजनेस ग्रुप जिसका टर्नओवर 11431 करोड़ है। श्रीराम फार्म सॉल्यूशंस एग्री-इनपुट जैसे बीज, विशेष पोषण एवं फसल संरक्षण श्रृंखला के कारोबार में सक्रिय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *