परवेज़ कुरैशी

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के 5/1 शांति निकेतन दिल्ली आवास ईडी की टीम सुबह से दबीश बनाई हुई है। इस बीच दो तरह की खबरें आ रही है जिसकी पुष्टि नहीं की गई है। एक तो यह कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शनिवार की रात दिल्ली गये थे वहीं सोमवार को ईडी पूछताछ कर रही है। दूसरी खबर ये भी है कि ईडी को मुख्यमंत्री मिले ही नहीं हैं। दिल्ली पुलिस से मुख्यमंत्री को खोजने के लिए मदद ली जा रही है।इन दोनों मामलों की पुष्टि कोई नहीं कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात:

लेकिन प्रभात मंत्र संवाददाता के एक विशेष सूत्र बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन प्रधानमंत्री और अमित शाह से मुलाकात करेंगे। क्योंकि तीन फरवरी को प्रधानमंत्री रांची आयेंगे रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगे और चार फरवरी को राज्यपाल, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धनबाद में कार्यक्रम करेंगे।

रांची अलर्ट:

जैसे ही दिल्ली में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास पर ईडी टीम की पहुंचने की खबर आई रांची में मुख्य सचिव एल ख्यगंते ने रांची डीआईजी अनूप बिरथरे, उपायुक्त राहुल सिन्हा,एसएसपी चंदन सिन्हा,सिटी एसपी राजकुमार मेहता के साथ अपने आवास पर आपात बैठक की। इसके बाद मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई। वहीं मंत्रालय में कामकाज भी स्थिर हो गया। सचिवालय में भी सन्नाटा पसर गया। वहीं झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने एकजुट होने का ऐलान किया। उधर हरमू स्थित भाजपा कार्यालय की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई। ईडी दफ्तर के बाहर भी पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री को 10 समन भेजे जा चुके है:

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन को अबतक दह बार प्रवर्तन निदेशालय ईडी न दस बार समन भेज चुके हैं। पहला समन 8 अगस्त 2023 को भेजा गया। 14 अगस्त को पूछताछ में शामिल होने के लिए कहा गया। दूसरी बार 19 अगस्त को भेजा गया, 24 अगस्त को पूछताछ में शामिल होने के लिए कहा गया था। तीसरी बार एक सितंबर को भेजा गया कि 9 सितंबर को पूछताछ में शामिल होना होगा।
चौथी बार 17 सितंबर को भेजा गया, जिसमें 23 सितंबर पूछताछ के लिए बुलाया था। पांचवी बार 26 सितंबर को भेजा गया था कि मुख्यमंत्री से 4 अक्टूबर को पूछताछ में शामिल होगी। छठा 11 दिसंबर को भेजा गया, 12 दिसंबर पूछताछ में शामिल होने के लिए कहा गया। सातवां समन 29 दिसंबर को भेजा गया, इस समन में ईडी ने हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए समय और जगह खुद तय करने को कहा था। आठवां में 13 जनवरी2024 को भेजा गया, 16-20 जनवरी तक बयान दर्ज कराने का समय दिया था। वहीं 20 जनवरी को हेमंत सोरेन से सात घंटे उनके आवास पर पहली बार पूछताछ हुई थी।
नौवां 25 जनवरी को भेजा गया, पूछताछ के लिए 27 जनवरी के लिए कहा गया। दसवां समन 27 जनवरी को भेजा गया,बयान दर्ज कराने के लिए 29-31 जनवरी तक का समय दिया गया था ।ये पूछताछ रांची में होनी थी,लेकिन इसी बीच हेमंत सोरेन दिल्ली आ गए और ईडी उनके दिल्ली के आवास 5/1 शांति निकेतन पहुंच गई है। इसके बाद दिल्ली से लेकर झारखंड तक में राजनीतिक समीकरण को लेकर हाय तौबा मचा गया है। वहीं कांग्रेस भी अपने सभी विधायकों को रांची बुला लिया है और झामुमो के सभी विधायक रांची आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *