इस्त्राइल और फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच जारी जंग के बीच इस्त्राइल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय लॉन्च किया है। इस्त्राइल में तकरीबन 20 हजार भारतीय नागरिक रहते हैं। हमास के हमलों के बाद जंग के भयावह हालात के बीच भारतीय नागरिक स्वदेश लौटन चाहते हैं। ऐसे में भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय लॉन्च करने का फैसला किया है। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील की है।

जो लौटना चाहते हैं उनको लाया जाएगा
गौरतलब है कि ऑपरेशन अजय, इस्त्राइल में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने का अभियान है। इसके लिए विशेष चार्टड फ्लाइट्स चलाई जाएंगी। आवश्यक्तानुसार आगे नेवी शिप भी चलाई जा सकती है। ऑपरेशन अजय के तहत केवल उन्हीं नागरिकों को वापस लाया जाएगा जो आना चाहते हैं। जो अभी इस्त्राइल में ही रूकना चाहते हैं उन्हें इस्त्राइली सरकार द्वारा जारी सुरक्षा निर्देशों का सतर्कता पूर्वक पालन करने को कहा गया है। बता दें कि हमले के तुरंत बाद यह खबर आई थी कि बॉलीवुड अभिनेत्री नुसरत भरूचा वहां फंस गई हैं। हालांकि, शनिवार की शाम ही वह सकुशल भारत लौटीं।

तकरीबन 20 हजार भारतीय वहां रहते हैं
बता दें कि इस्त्राइल में व्यापारी, छात्र और आईटी प्रोफेशनल्स को मिलाकर तकरीबन 20 हजार भारतीय रहते हैं। वहीं, इस्त्राइल में भारतीय मूल के 64,000 लोग भी रहते हैं जो अलग-अलग समय में भारत के अलग-अलग हिस्सों से जाकर वहां बसे थे। 

एयर इंडिया ने 14 अक्टूबर तक उड़ानें रद्द कीं
इस्त्राइल पर हमास के हमले के बाद वहां जंग के हालात पैदा हो गए औऱ ऐसे में एयर इंडिया ने 14 अक्टूबर तक तेल अवीव के लिए अपनी सभी उड़ानों को रद्द करने का ऐलान कर दिया। वहां फंसे भारतीय नागरिकों के लिए भारत में उनके परिजन परेशान हैं। इस बीच इस्त्राइली महा-वाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने कहा कि हमें वहां पर किसी भी भारतीय नागरिक की मौत या घायल होने की जानकारी नहीं है। यदि कोई जानकारी मांगता है तो मैं व्यक्तिगत रूप से इसे देखूंगा। 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *