– आदि शंकराचार्य को समर्पित अद्वैत लोक का भूमि-पूजन भी करेंगे मुख्यमंत्री

Bhopal: मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित ज्योतिर्लिंग भगवान ओंकारेश्वर की नगरी में मांधाता पर्वत पर आज (Thursday ) विशेष कार्यक्रम शंडक्रावतरणम् और ब्रह्मोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के दौरान Chief Minister शिवराज सिंह चौहान ओंकारेश्वर में विकसित किए जा रहे एकात्म धाम में आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे. यहां Chief Minister आदि गुरु को समर्पित अद्वैत लोक की आधारशिला भी रखेंगे.

जनसम्पर्क अधिकारी अनुराग उइके ने बताया कि Chief Minister चौहान सुबह 10:30 बजे देश के प्रमुख साधु संतों के साथ मांधाता पर्वत पर शंडक्रावतरणम् कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे. वे यहां संतों के साथ वैदिक यज्ञ अनुष्ठान में आहुति देकर मूर्ति स्थल की ओर प्रस्थान करेंगे. इस दौरान देशभर के शैव परंपरा के नृत्यों की प्रस्तुति दी जाएगी. Chief Minister कलाकारों द्वारा आचार्य प्रवर्तित पंचायतन पूजा परंपरा की भारतीय प्रदर्शनकारी शैलियों में प्रस्तुति का अवलोकन करेंगे.

उन्होंने बताया कि Chief Minister दोपहर 12 बजे पूज्य संतों के साथ आचार्य शंकर को समर्पित एकात्मता की मूर्ति का अनावरण करेंगे और अद्वैत लोक का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास करेंगे. यहां 101 बटुकों द्वारा किए जा रहे हुए मंत्रोच्चार और शंखनाद के बीच Chief Minister एकात्मता की मूर्ति के चरणों में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.

Chief Minister सिद्धवरकूट पर ब्रह्मोत्सव कार्यक्रम में दोपहर 3 बजे आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकात्म न्यास द्वारा प्रकाशित एकात्म धाम और अद्वैत युवा जागरण शिविर आधारित पुस्तकों का विमोचन करेंगे. इस अवसर पर आचार्य शंकर के स्रोतों पर एकाग्र शिवोSहम समवेत नृत्य की प्रस्तुति होगी. एकात्मता की यात्रा फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *