रामगढ़। समाहरणालय के सभागार में बुधवार को जिला आपूर्ति विभाग के कार्यों को लेकर डीसी चंदन कुमार ने समीक्षा बैठक कर कई निर्देश दिए।

डीसी ने जिले के सभी प्रखंडों में जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के विरुद्ध किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होने, डीलर द्वारा निर्धारित मात्रा से कम मात्रा में राशन देने, बायोमेट्रिक प्रणाली का गलत इस्तेमाल करने सहित अन्य मामलों पर जांच कर तत्काल रूप से डीलर का लाइसेंस रद्द करने तथा कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही नए लाभुकों को राशन कार्ड का लाभ देने के मद्देनजर डीसी ने प्रखंडवार लंबित आवेदनों की समीक्षा करते हुए जिला आपूर्ति पदाधिकारी को वर्तमान रिक्तियों के अनुसार सभी लाभुकों को राशन कार्ड के लाभ से आच्छादित करने का निर्देश दिया।

बैठक में डीसी ने कहा कि सभी योग्य लाभुकों को राशन कार्ड का लाभ मिले इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि अयोग्य राशन कार्ड धारी का नाम राशन कार्ड सूची से हटाया जाए। इसके लिए डीसी ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को अयोग्य राशन कार्ड धारियों को स्वत: राशन कार्ड सरेंडर करने अथवा जांच में सामने आने पर कड़ी कार्रवाई की जाने की जानकारी देने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया।

पीवीटीजी डाकिया योजना के तहत कार्यों की समीक्षा के क्रम में डीसी ने ससमय लाभुकों को उनके घरों तक राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिले में संचालित दाल भात केंद्रों की समीक्षा के क्रम में डीसी ने सभी संबंधित अधिकारियों को उनके उनके क्षेत्र में प्रति सप्ताह किसी एक दाल भात केंद्र का औचक रूप से निरीक्षण करने केंद्र पर साफ-सफाई का जायजा लेने, प्रतिदिन दाल भात केंद्र के माध्यम से लाभ ले रहे लाभुकों की जांच करने तथा लाभुकों से संबंधित पंजी का नियमित संधारण सुनिश्चित कराने आदि के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

धान अधिप्राप्ति कार्यों की समीक्षा के क्रम में डीसी ने 20 सितंबर तक अनिवार्य रूप से लक्ष्य के विरुद्ध सीएमआर की पूर्ण प्राप्ति करने एवं सीएमआर की प्राप्ति के अनुरूप किसानों को दूसरी किस्त की राशि तथा बोनस का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *