चंडीगढ़। माई भागो आर्म्ड फोर्सिज़ प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट फार गर्ल्स की दो पूर्व छात्राओं इवराज कौर और प्रभसिमरन कौर को एयर फोर्स अकादमी, हैदराबाद से ट्रेनिंग के बाद शनिवार को भारतीय हवाई सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर कमीशन मिला है।

फ्लाइंग अफ़सर इवराज कौर, जो फ्लाइंग ब्रांच में बतौर हैलीकॉप्टर पायलट ज्वांइन करेगी, ज़िला रूपनगर के किसान जसप्रीत सिंह की बेटी है जबकि फ्लाइंग अफ़सर प्रभसिमरन कौर के पिता परमजीत सिंह भी गुरदासपुर जिले के किसान हैं. प्रभसिमरन की नियुक्ति हवाई सेना की एजुकेशन ब्रांच में होगी. पंजाब (Punjab) के रोज़गार उत्पत्ति, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने दोनों नव- नियुक्त अफ़सरों को बधाई देते हुए कहा कि पंजाब (Punjab) की इन बेटियों के पिता किसान हैं और उनकी सफलता यकीनी तौर पर पंजाब (Punjab) के छोटे कस्बों और गांवों के बच्चों को भी रक्षा सेवाओं में कमीशंड अफ़सर बन कर देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करेगी.

गौरतलब है कि माई भागो एएफपीआई, पंजाब (Punjab) के रोज़गार उत्पत्ति, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग के अधीन कार्यशील है, जिसके पास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे वाला एक रिहायशी कैंपस है और यह देश में अपनी किस्म का एकमात्र कैंपस है. कैबिनेट मंत्री ने बताया कि राज्य की लड़कियों के देश की सेवा के लिए रक्षा सेवाओं में जाने के सपने को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब (Punjab) सरकार ने हाल ही में माई भागो एएफपीआई में एनडीए प्रैपरेटरी विंग (लड़कियों) की स्थापना को मंज़ूरी दी है, जहां इस साल जुलाई से ट्रेनिंग शुरू हो जायेगी.

माई भागो एएफपीआई के निदेशक मेजर जनरल जसबीर सिंह संधू, एवीएसएम ने इंस्टीट्यूट की इन दोनों छात्राओं के फ्लाइंग अफ़सर के तौर पर चुने जाने पर खुशी प्रकट करते हुए कहा कि यह प्राप्ति उनको राज्य की अन्य लड़कियों को अलग-अलग हथियारबंद सेनाओं के लिए प्री-कमीशन ट्रेनिंग अकादमियों में भेजने के उनके यत्नों को और बढ़ावा देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *