रांची। संयुक्त बिहार के विधान परिषद सदस्य रेशम और पर्यटन मंत्री सह हैंडलूम एंड खादी विकर्स को आपरेटिव के संस्थापक हाजी अब्दुर्रज्जाक अंसारी के जन्मस्थली इरबा में भारत जोड़ो बुनकर जोड़ो बुनकर प्रतिनिधियों के साथ संवाद कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद , कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष, उर्दू के मशहूर शायर इमरान प्रतापगढ़ी उपस्थित थे । उन्होंने इस संवाद कार्यक्रम में बुनकर प्रतिनिधियों एवं बुनकर परिवारों के साथ बुनकर के समस्याओं और उसके समाधान पर सभी बुनकर प्रतिनिधियों को संबोधित किया।

इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा:

कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि मैं अल्पसंख्यक विभाग में जब से आया हूं तब से अल्पसंख्यकों के लिए काम कर रहा हूं और अल्पसंख्यक के लिए सिख, जैन, पारसी, बौद्ध, ईसाई और मुसलमान सभी को साथ लेकर चल रहे हैं, बोकारो में भी सिख समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की।
उन्होंने कहा कि मैंने अपने अल्पसंख्यक विभाग में यह कहा है कि हाजी मरहूम अब्दुर्रज्जाक अंसारी, कयूम अंसारी ,मौलाना बिहारी के जयंती और पुण्यतिथि पर कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के द्वारा सोशल साइड में इसकी जानकारी प्रत्येक वर्ष शेयर करेगी और कार्यक्रम भी आयोजित करायेगी। साथ ही हम आप लोगों से यह भी कहना चाहेंगे कि हम लोग आप लोगों के बीच में जा रहे हैं और हमारे राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी पिछले 5 महीने सतक पैदल यात्रा किया, कन्याकुमारी से लेकर जम्मू कश्मीर तक 4000 किलोमीटर सड़कों की धूल फांकी है। यह यात्रा इसलिए किया गया , ताकि हम भारत जोड़ो कार्यक्रम मजबूत हो और इसका एक ही उद्देश्य है और राहुल गांधी इसी उद्देश्य के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। जब तक देश में नफरत कम नहीं होगी, तब तक भाजपा खत्म नहीं होगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जहां-जहां राहुल गांधी उपलब्ध नहीं हो पाए , उन राज्यों के जिलों में हम लोग कार्यक्रम की शुरुआत कर चुके हैं और यह कार्यक्रम उन सभी राज्य के जिलों में होंगे। बोकारो के बाद रांची और इसके बाद दूसरे राज्यों के जिले में भी हम लोग पहुंचेंगे और काम करेंगे ।

मॉब लिंचिंग सिर्फ मुस्लिम के साथ नहीं:

उन्होंने मॉब लिंचिंग मामले पर कहा है कि मिन्हाज की बात हो या तबरेज की बात हो या फिर पहलू खान की बातों इनके साथ लिंचिंग हुई है, मैं उनके घर गया है उनके परिवारों के साथ खड़ा रहा है । यह माॅब लिंचिंग सिर्फ मुसलमानों की समस्याएं नहीं है याद कीजिए कि झारखंड में ही बच्चे चोरी के आरोप में एक महिला सहित 5 लोगों की हत्या कर दी जाती है, हां मुसलमान निशाने पर जरूर हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से हम लोगों ने मुलाकात की थी और मॉब लिंचिंग कानून बनाने की मांग की थी इस पर उन्होंने पहल किया और राज्यपाल को माॅब लिंचिंग पर कानून बना कर भेजा भी था , लेकिन राज्यपाल ने उसे वापस कर दिया , तो हम लोग को फिर से इसे सुधार कर फिर से राज्यपाल के पास भेजने का काम करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि माॅब लिंचिंग किन के साथ हो रहा है बोलेरो, स्कॉर्पियो पर बैठने वाले के साथ नहीं, बल्कि जानवर की रस्सी पकड़कर जो चल रहा है, साइकिल पर चल रहा है उसके साथ माॅब लिंचिंग हो रही है। आगे उन्होंने कहा कि अडानी और अंबानी की जब बात हो रही थी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 7 फीट की दूरी पर मैं खड़ा था और मैं भी चुप नहीं था। जो आपकी परछाई से बच रहा है वैसे बुरे समय में कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी आपके साथ हैं। उन्हें क्या जरूरत थी कि 34 साल के मेरे जैसे नौजवानों को सांसद में भेजने का? उनका उद्देश्य यही था कि मैं आपकी आवाज बने। ये हमारा हिंदुस्तान है और इस हिंदुस्तान में कांग्रेस ने मुसलमानों को बहुत कुछ दिया है। इसी कांग्रेस ने देश में डॉक्टर जाकिर हुसैन, फखरुद्दीन, राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह जैसे शख्सियत को राष्ट्रपति और स्वतंत्र सेनानी मौलाना अबुल कलाम आजाद को प्रथम शिक्षा मंत्री बनाने का काम किया है । ऐसे कई राज्य हैं जहां पर मुस्लिम मुख्यमंत्री देने का काम किया है। हम अपने कांग्रेस को कैसे छोड़ सकते हैं, हां जिम्मेदार वो लोग हैं जिसे कांग्रेस ने काम करने के लिए आपके पास भेजा है और वह आपके लिए काम नहीं कर पा रहा है तो जिम्मेदार है। अगर मैं कुछ नहीं कर पाऊंगा तो आप मेरा कॉलर पकड़ सकते हैं। आगे उन्होंने कहा कि आज जो बुनकरों को सब्सिडी नहीं मिल रही है, इसके लिए वर्तमान की केंद्र में बैठी मोदी सरकार जिम्मेदार है। इस में बदलाव चाहते हैं तो आने वाले 2024 में केंद्र की सत्ता में परिवर्तन कीजिए और राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाइए और तब देखिएगा कैसे बुनकरों और अल्पसंख्यकों की समस्याओं का हल होता है। उन्होंने कहा कि आज देश में दो ताकतें हैं, एक भाजपा के लोग हैं जो ये सोचते हैं कि देश गोडसे का है और उसके सोच से देश को चलाना है, एक सोच कांग्रेस का है हम सोच रहें हैं कि यह देश बाबा अंबेडकर के संविधान से चलेगा, नेहरू के आईडियोलॉजी से चलेगा, मौलाना अबुल कलाम आजाद के सपनों के साथ चलेगा।

2000 नोट आडवाणी की तरह:

इमरान प्रतापगढ़ी ने 2000 नोट पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 2000 आडवाणी के जैसे हो गया है, चलन में नहीं है लेकिन प्रभाव में रहेगा। अंतिम में उन्होंने कहा कि कर्नाटक जीत के बाद कांग्रेस में उत्साह है और देश की जनता भी बदलाव चाहती है। इसी उत्साह के साथ राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश चुनाव में 125 सीट जीतने का ऐलान किया है और यह टास्क सभी को दिया है और जनता पर भी उम्मीद जताई है।आगे बुनकरों के पूछे गए सवालों पर कहा है कि आगे सदन में इस पर आवाज उठाऊंगा।

अनवार अहमद ने कहा:

इस मौके पर दी छोटानागपुर हैंडलूम एंड खादी विकर्स को ऑपरेटिव यूनियन लिमिटेड के अध्यक्ष कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के उपाध्यक्ष अनवार अहमद अंसारी ने कहा कि बुनकरों की जो समस्याएं हैं उसका हल हो, जो योजनाएं बंद कर दी गई थी, उन योजनाओं को लागू कराई जाए, बुनकर आवास योजना की शुरुआत की जाए, जो अनुदान 20 लाख का दिया जा रहा है उसकी प्रक्रिया को सरल बनाई जाए, इसके साथ ही उन्होंने हाजी अब्दुर्रज्जाक अंसारी के जीवन पर भी प्रकाश डालें।

आनेवाले समय में इस सरकार को होगी दिक्कतें:

मौके पर दी छोटानागपुर हैंडलूम एंड खादी विकर्स को ऑपरेटिव यूनियन लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मंजूर अहमद अंसारी ने सरकार पर खूब बरसे। उन्होंने कहा कि सरकार जो बजट बनाती है तो आईएएस अधिकारी के कहने पर बनाती है । बुनकर समाज हमारा है, समस्याएं हमारी, और बजट कोई और बनाए तो कहां से समस्या का हल होगा। उन्हें हमारे साथ बैठना चाहिए, और बजट बनाना चाहिए । इसके अलावा जो सुविधाएं पूर्व में कांग्रेस सरकार में थी, यह सारी सुविधाएं केंद्र में बैठी मोदी सरकार में हटा दी । झारखंड सरकार से भी जो सुविधाएं मिलनी चाहिए थी वह नहीं मिल पा रही है। मोबाइल की घटनाएं हुई है, 10 जून 22 में दो मासूम बच्चे की मौत हुई है, और उसमें मृतक पर ही राजद्रोह और हत्या का मामला दर्ज कराया जा रहा है और इसे होम मिनिस्ट्री से परमिशन मिल जा रही है। सरकार हमारी है हम वोट बैंक हैं और हमारे ही खिलाफ काम हो रहा है। मुसलमानों के साथ जो घटनाएं हुई ऐसा नहीं है दूसरे समुदाय के भी बच्चों के साथ इस तरह की घटनाएं नहीं हुई है, लेकिन सरकार उन घटनाओं में मुआवजा भी दे रही है ,नौकरी भी दे रही है , लेकिन जो उसका अपना मुस्लिम वोट बैंक है, अल्पसंख्यकों पर उसकी नजर और उसके लिए जो कोशिश से होनी चाहिए थी वह नहीं है। अगर ऐसा रहा तो आने वाले 2024 में इस सरकार को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

राजेश ठाकुर ने कहा:

वहीं झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि अगर कुछ भी नहीं हुआ तो इसका जिम्मेदार हम हैं। 2 साल के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष और सरकार के साढ़े तीन साल हो गए, इस बीच तकरार हुई है , यह हम सभी अवगत है। अब मंच पर जितनी ताकत से हम बोलते हैं उतना ही ताकत के साथ सरकार पर नहीं बोल सकते , लेकिन कुछ बुनियादी मसले हैं उस पर गंभीर होने की जरूरत है।

बन्ना ने कहा रिम्स खरिदेगा चादर:

वही स्वास्थ मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि अल्पसंख्यकों और बुनकरों को सोचने की जरूरत नहीं है । कांग्रेस उसके साथ है। बुनकरों के हाथों बनाए गए सारंगी चादर रिम्स क़ खरीदारी के लिए बोल दिया गया है ,और बहुत जल्द इसकी शुरुआत भी कर दी जाएगी। बाकी सदर अस्पतालों में भी बुनकर के हाथों से बुने गए चादरों की खरीदारी की जाएगी।

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा:

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि बुनकरों की जो समस्याएं हैं उसे टेक्सटाइल मंत्री देखते हैं। जो सोसाइटी रजिस्ट्रेशन के तहत आता है वह राज्य सरकार के अधीन आने वाले मंत्री विभाग द्वारा देखा जाता है, हम कोशिश करेंगे कि जो भी समस्याएं का हल हो।

बंधु ने कहा शिक्षकों की बाहरी जरूरी:

पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की ने कहा कि अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी से अनुरोध होगा कि वे सभी अल्पसंख्यकों को लेकर साथ चले । इसके अलावा उन्होंने उर्दू शिक्षकों की बहाली पर कहा कि नीतीश कुमार की बिहार सरकार में मैंने 4242 उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति की मांग की थी, जिसमें 700 शिक्षकों की बहाली झारखंड सरकार में हुई थी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात करके शिक्षा नियुक्ति की बहाली पर पहल कराई जाए।

विधायक राजेश कच्छप ने कहा:
वहीं खेजरी विधायक राजेश कच्छप ने कहा कि बुनकरों की जो समस्याएं हैं व एक नहीं अनेक है और सब का निराकरण करने की बात तभी हो पाएगी जब हम एकजुट होंगे। एक साथ काम करेंगे। जिस तरह से हम लोगों ने एकजुटता के साथ कर्नाटक में सरकार बनाएं, इसी के साथ आगे भी काम करने की जरूरत है, तभी सब की समस्याओं का हल होगा।

डॉक्टर इरफान अंसारी ने कहा:

जामताड़ा विधायक डॉक्टर इरफान अंसारी ने कहा कि सरकार हमारी है लेकिन हमारी जो बुनकरों की समस्याएं हैं उसके कितना सुनवाई हो रहा है उसकी समस्याओं कितना हल हो रहा है सरकार कितना ध्यान दे रही है यह सब देखने और समझने की जरूरत है । सरकार को चाहिए कि बुनकरों को बुनकर आवास योजना का लाभ मिले और माॅब लिंचिंग जैसी समस्याओं पर अभिलंब कानून बनाए और बीजेपी में जो भी इस तरह की घटना को अंजाम दे रहे हैं उन पर कार्रवाई करने के लिए कानून बनाई जाए।

अंबा प्रसाद ने कहा:

बड़कागांव की कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि सभी प्रखंडों में बुनकरों के लिए प्रशिक्षण केंद्र की व्यवस्था हो, इनकी जो भी योजनाएं हैं उनकी योजनाओं को पूरा करने के लिए बजट की बनाई जाए, जो भी समस्याएं हैं उसको हल करने के लिए बुनकर समाज के साथ संवाद स्थापित करेंगे तभी हल होगा।

अल्पसंख्यक विभाग अध्यक्ष मंजूर को नहीं मिला मौका:

इस मौके पर बिहार के कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग अध्यक्ष मिन्नत रहमानी को मंच पर संबोधन के लिए मौका दिया गया, लेकिन वहीं झारखंड कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष मंजूर अंसारी को इस मंच से संबोधित नहीं करने दिया गया।
मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर कांग्रेस के कार्यकारी उपाध्यक्ष शहजादा अनवर, प्रवक्ता अमूल नीरज खलखो, वरिष्ठ नेता विनय दीपू सिन्हा, अरशद कुरैशी, जावेद ,शाहनवाज, मतिउर रहमान, आफताब आलम, शरीफ अंसारी ,उमर खान, नसीम अहमद शामिल थे। वहीं तिलावते कुरान कारी जान मोहम्मद ने किया और मंच संचालन प्रेरणा प्रताप ने की। कार्यक्रम को सफल बनाने में दी छोटानागपुर हैंडलूम एंड खादी विकर्स को ऑपरेटिव यूनियन लिमिटेड और कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के उपाध्यक्ष अनवर अहमद अंसारी एवं उनकी पूरी टीम के थी । अनवार अहमद के द्वारा मुख्य अतिथि इमरान प्रतापगढ़ी सहित सभी अतिथियों का फूलों का बुके, मोमेंटो देकर स्वागत किया गया।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *