September 27, 2024

रांची। महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक अनुराग गुप्ता के निर्देशानुसार झारखंड के सभी जिलों के थाना अंतर्गत जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सभी आईजी ,डीआईजी , एसएसपी, एसपी , डीएसपी सहित थानों में थाना प्रभारी ने आम लोगों की जन समस्याओं को सुना। एफ आई आर दर्ज किया, कुछ त्वरित निष्पादन किया गया। वहीं रांची जिला में भी इसका व्यापक तरीके से तैयारी की गई थी । पुलिस केंद्र रांची में कैंप लगाकर रांची जिला अंतर्गत लगभग सभी थाने का निष्पादन 10 सितंबर को सुबह 11:00 बजे से शाम करीब 4:30 तक किया गया । यहां उपायुक्त राहुल सिन्हा, एसएसपी चंदन सिन्हा,ग्रामीण एसपी सुमित अग्रवाल, नगर डीएसपी केवी रमन, कोतविली डीएसपी प्रकाश सोय,मुख्यलाय वन डीएसपी अमर पांडेय सहित शहर के लगभग सभी थानेदार मौजूद थे।
मुख्य रूप से डेली मार्केट थाना में एक मामला आया, तो वहीं सबसे ज्यादा मांडर थाना क्षेत्र में 107 शिकायतें दर्ज किए गए। ज्यादातर मामला जमीन संबंधित, पारिवारिक विवाद,पति पत्नी विवाद, पैसे के लेनदेन, धोखाधड़ी से ही संबंधित था। वहीं महिला थाना रांची में तीन शिकायतें आई। थाना से लेकर अनुमंडल कार्यालय तक आम लोगों की शिकायत सुनी गई, उसका आवेदन लिया गया । कुल 824 शिकायतें दर्ज की गई , 35 लोगों पर एफआईआर दर्ज किया गया।

इन थाना क्षेत्रों की आई शिकायतें:

कोतवाली में 12 शिकायतें दर्ज किए गए , लोअर बाजार थाना में 16 , हिंदपीढ़ी में 20, लालपुर में 16, महिला थाना में तीन, पंडरा ओपी में 7, गोंदा थाना में 10, सुखदेव नगर में 28, डेली मार्केट थाना में एक, चुटिया में 18, विधि व्यवस्था से संबंधित 31,एस एसपी जन शिकायत में 6, डोरंडा में 15, एयरपोर्ट थाना से तीन और अरगोड़ा से 9 मामलों की शिकायतें दर्ज किये, सदर थाना में 27, सुखदेव नगर में 28, नामकुम में 30, जिसमें दो पर एफ आई आर और एक का निष्पादन किया गया। रातू में 32 , खेलगांव 64, बीआईटी 23, बरियातू 11 शिकायतें दर्ज हुई है। ये सब पुलिस केंद्र में लगाये गये कैंप में कुल 294 जिसमें से 17 मामले दर्ज किए ।
वहीं बुंडू अनुमंडल में 80 शिकायतें दर्ज हुए हैं, अंगड़ा में 65 में तीन एफ आई आर दर्ज किए गए , खलारी में 80 जिसमें पांच पर एफ आई आर दर्ज किए गए , मांडर में 107 शिकायतें दर्ज किए गए। रातू में 13 बेड़ो में 26 शिकायतें दर्ज किए गए,
पिथोरिया, नगडी, कांके इन सभी थानों में 11 और 12 को जन शिकायत समाधान केंद्र का कैंप लगेगा।

आम जनों में जागी उम्मीदे:

दूर दराज से पुलिस केंद्र में आए शिकायतकर्ताओं ने बताया कि उनमें थोड़ा उम्मीद जागी है, क्योंकि थाना में मुंशी, सिपाही, हवलदार आवेदन नहीं लेते हैं, शिकायत दर्ज नहीं करते हैं, और कभी-कभी तो थानेदार भी रसूक वाले के पक्ष में होते हैं , कमजोर पीड़ित का मामला दर्ज नहीं करते हैं, लेकिन जिस तरह से यह शिविर लगाया गया है, शिकायतें ली गई है, अब शिकायत पर कितना जल्दी करवाई होती है, यह देखने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है, लेकिन पहल अच्छी है उम्मीदें जागी है।

उपायुक्त ने कहा:
उपायुक्त राहुल सिन्हा ने कहा कि हम लोगों का प्रयास है की विधि व्यवस्था बनी रहे, जमीन से संबंधित हो या अन्य किसी से संबंधित मामला हो थाना में तुरंत दर्ज किया जाएगा, यदि कोई थाना में मामला दर्ज नहीं करता है तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

एसएसपी ने कहा:
एसएसपी चंदन सिन्हा ने कहा कि एक कोशिश है और उम्मीद करते हैं कि जितनी भी शिकायतें आ रही है, उस पर सभी को त्वरित कार्रवाई की जाएगी। अभी रजिस्टर्ड कर लिया गया है, किसी को किसी तरह की परेशानी ना हो यह पुलिस की प्राथमिकता में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *