देश लोकसभा चुनाव की दहलीज पर खड़ा है। सबके मन में यही सवाल है कि इस बार का चुनाव कौन जीतेगा? इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में संसद में एक लक्ष्य रखते हुए कहा था कि भाजपा 370 सीटों पर अपनी जीत हासिल करेगी। वहीं, एनडीए गठबंधन 400 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेगा। हाल में किए गए सर्वेक्षणों से भी यह पता चल रहा है कि कहीं ना कहीं भाजपा को आने वाले चुनाव में बढ़त मिलती हासिल हो रही है। 
 

इंडिया टुडे का सर्वे

इसमें बताया गया है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) भारी बहुमत के साथ तीसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए तैयार है। हालाँकि, इसके “400 पार” लक्ष्य से काफी कम रहने की संभावना है। सर्वेक्षण के अनुसार, यदि आज लोकसभा चुनाव होते हैं, तो भाजपा के नेतृत्व वाला राजग सरकार गठन के लिए आवश्यक 272 सीटों की सीमा को पार करते हुए 335 सीटें जीतकर सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखेगा। हालाँकि, कुल मिलाकर गठबंधन को 18 सीटों का नुकसान होने की उम्मीद है, जिसमें सबसे बड़ा लाभ इंडिया गठबंधन को होगा। पार्टी-वार सीट शेयर के संदर्भ में, भाजपा को 543 में से 304 सीटें हासिल करने का अनुमान है। भगवा पार्टी ने 2019 की अपनी 303 सीटों की संख्या को एक से बेहतर कर लिया है। कांग्रेस पिछली बार से 19 सीटें अधिक, 71 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनने जा रही है। क्षेत्रीय दलों और निर्दलीय समेत अन्य को शेष 168 सीटें मिलेंगी।

भाजपा के विश्वास की वजह

2019 के चुनावों के विपरीत, जब सरकार को चुनाव-उन्मुख अंतरिम बजट पेश करना था, अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के उत्साह ने भाजपा को आरामदायक स्थिति में ला दिया है। इस भावना के वोट में बदलने की बहुत बड़ी संभावना है; इसके अलावा, अप्रैल में रामनवमी विश्वासियों के लिए एक और आह्वान के रूप में कार्य कर सकती है। मोदी सरकार की विकास योजनाओं और केंद्र सरकार की योजनाओं के 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों तक व्यापक पहुंच के साथ, भाजपा को प्रमुख लक्ष्य समूहों-महिलाओं, युवाओं, गरीबों और किसानों तक अपना संदेश पहुंचाने में बड़ी बढ़त हासिल है। पार्टी को इस तथ्य से भी मदद मिल रही है कि विपक्ष अभी तक कोई जोरदार कहानी तैयार नहीं कर पाया है और यहां तक कि सुलझने के संकेत भी दे रहा है। दिसंबर में तीन राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजों ने भी भाजपा की मदद की है। 
 

मोदी ने क्या कहा

मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव के बाद तीसरी बार उनकी सरकार बनने का विश्वास जताते हुए कहा कि देश के मिजाज को देखकर लगता है कि आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 370 सीटें और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 400 से अधिक सीटें मिलेंगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार का तीसरा कार्यकाल भी बहुत दूर नहीं है। ज्यादा से ज्यादा सौ-सवा सौ दिन रह गए हैं। मैं आमतौर पर आंकड़ों के चक्कर में नहीं पड़ता। लेकिन मैं देश का मिजाज देख रहा हूं। वह राजग को 400 सीटें पार कराके रहेगा। देश भाजपा को 370 सीटें अवश्य देगा।’’ इस दौरान प्रधानमंत्री ने जब बोला ‘अबकी बार’ तो भाजपा के सदस्य ‘चार सौ पार’ का नारा लगाते हुए सुने गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *