रांची:

झारखंड पुलिस मुख्यालय की ओर से राष्ट्रीय जांच एजेंसी को 21 बड़े नक्सली मामलों की लिस्ट सौंपी गई है। अब एनआईए उन मामलों की जांच करेगी। एनआईए अब लातेहार के गारू थानाक्षेत्र के जंगल में नक्सलियों की मौजूदगी की जांच करेगी। इसके अलावा नक्सलियों को अवैध हथियार और कारतूस सप्लाई किए जाने की मामले में भी एनआईआए जांच करेगी।

चाईबासा के टोकलो थानाक्षेत्र अंतर्गत लांजी गांव में आईडी ब्लास्ट, घटना में 3 जवानों की शहादत, लातेहार के चंदवा में नवंबर 2019 में 4 पुलिस जवानों की हत्या, सरायकेला-खरसावां के कुकरूहाट बाजार में 5 पुलिसकर्मियों की हत्या, लातेहार के बालूमाथ में माओवादियों के पास जर्मन मेड हथियार की बरामदगी और टीपीसी नक्सलियों द्वारा झारखंड-बिहार में लेवी वसूले जाने की मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी करेगी।

इन मामलों की जांच भी अब एनआईए के जिम्मे
गिरिडीह के मधुवन में गिरफ्तार 16 नक्सलियों की गिरफ्तारी के बाद बरामद 1125 आधार कार्ड, 160 पेन कार्ड और 200 पासबुक की बरामदगी मामले की जांच भी एनआईए को सौंपी गई है। मार्च 2018 में गिरिडीह के डुमरी में हथियार और नक्सली साहित्य बरामदगी का मामला, गिरिडीह के ही डुमरी में 6 लाख रुपये की लेवी वसूली, लोहरदगा के बुलबुल जंगल में हथियार बरामदगी सहित अन्य मामलों की जांच भी अब एनआई ही करेगी।

नक्सलियों के मददगार ठेकेदारों की प्रोफाइलिंग
रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे ठेकेदारों की प्रोफाइलिंग और निगरानी भी की जा रही है जिनपर नक्सलियों को आर्थिक मदद देने का संदेह है। गौरतलब है कि हालिया कुछ समय में जांच के दरम्यान एनआईए ने 6 बड़े नक्सल नेताओं की संपत्ति जब्त की है। इस बीच झारखंड पुलिस ने 28 बड़े नक्सली नेताओं की 8 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री को दी थी कई अहम जानकारी 
गौरतलब है कि हाल ही में दिल्ली में आयोजित वापमंथ उग्रवाद पर विमर्श कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गृहमंत्री को झारखंड में नक्सलरोधी अभियान की जानकारी दी थी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि केंद्र के सहयोग से हम तेजी से प्रदेश में नक्सल उन्मूलन की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया था कि नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी आई है। कई बड़े नक्सली नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। एरिया और जोनल कमांडर स्तर के नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। 
 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *