झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने यह फैसला किया है कि राज्य में सभी परीक्षाएं अब एक ही पैटर्न पर होंगी। मध्यमा और मदरसा के छात्र भी अब ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे। इसके लिए उनके परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया जाएगा। गुरुवार को जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बैठक में ही यह स्पष्ट हुआ कि सरकारी स्कूलों में आठवीं, नौवीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं ओएमआर शीट पर ली जाती है, जबकि 10वीं और 12वीं में ओएमआर शीट व लिखित परीक्षा होती है। ऐसे में मदरसा व मध्यमा की समकक्ष परीक्षाएं भी ऐसी ही ली जाए। इससे जैक समेत सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों की तरह मदरसा व मध्यमा के छात्र भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए  तैयार हो सकेंगे। 

मध्यमा के लिए नौवीं में करना होगा रजिस्ट्रेशन इसके अलावा मध्यमा में सरकारी स्कूलों की तर्ज पर नौवीं में ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अब तक 10वीं में रजिस्ट्रेशन और आवेदन पत्र भरे जाते थे। अब स्कूल में दो साल पढ़ने के बाद ही मध्यमा की परीक्षा दे सकेंगे। वहीं, मध्यमा परीक्षा में विषयवार पास करने के लिए 30 प्रतिशत को बढ़ाकर 33 फीसदी अंक जरूरी कर दिया गया है। जैक बोर्ड ने वैसे व्यावसायिक विषय जिसमें न तो कोई छात्र हैं और न ही कोई शिक्षक उन्हें परीक्षाओं से हटाने की मंजूरी दी है। साथ ही, 10 हाई स्कूलों और दो इंटर कॉलेजों की प्रस्वीकृति को मंजूरी दी गई। 

इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए नहीं करना होगा साल का इंतजार
मैट्रिक व इंटर की परीक्षा पास करने वाले छात्र-छात्राओं को रिजल्ट इंप्रूवमेंट के लिए अब एक साल का इंतजार नहीं करना होगा। छात्र जिस साल परीक्षा पास करेंगे उसी साल होने वाले पूरक व कंपार्टमेंट परीक्षा के साथ इंटप्रूवमेंट परीक्षा दे सकेंगे। वर्तमान में है कि 2023 में पास परीक्षार्थी अगर अपना रिजल्ट सुधारना चाहते हैं तो उन्हें 2024 की मैट्रिक इंटर की परीक्षा में शामिल होना होगा। साथ ही मैट्रिक के लिए नौवीं में और 12वीं के लिए 11वीं में रजिस्ट्रेशन होता है। यह तीन साल के लिए मान्य है। अगर तीन साल तक उसी क्लास में हैं और चौथे साल परीक्षा देते हैं तो री-रजिस्ट्रेशन का प्रावधान था। इसमें विषय के साथ कोई बदलाव नहीं होता था, लेकिन अब री-रजिस्ट्रेशन की जगह तीन साल के बाद फिर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें विषय भी बदल सकेंगे।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

https://chat.whatsapp.com/JFw1xz8Rrz33p6cdtYJXaT

सार- दी फॉलोअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *