झारखंड के मौसम में एक बार फिर बदलाव आ गया है। शुक्रवार को रांची सहित राज्य के कई क्षेत्रों में वर्षा हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज, अर्थात 4 नवंबर, भी राज्य में बारिश की संभावना है। इसके बाद बादल धीरे-धीरे छाये जाएंगे और मौसम साफ होने की उम्मीद है। आज झारखंड के पूर्वी सिंहभूम, गुमला, रांची, पश्चिमी सिंहभूम, और सिमडेगा जिलों में गरज और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। लोगों से घर से बाहर निकलने से पहले सावधानी बरतने की अपील की गई है।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसके परिणामस्वरूप यहाँ बारिश हो रही है। 4 नवंबर को राज्य के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है। अभी तापमान झारखंड में सामान्य है, हालांकि 4 नवंबर को संथाल परगना प्रमंडल और दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के कई हिस्सों में भी बारिश की संभावना है। इसके कारण, येलो अलर्ट जारी किया गया है। 5 नवंबर के बाद, न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है और इसके साथ ही राज्य में ठंडी महसूस होगी। 5 और 6 नवंबर को राज्य के कई भागों में सुबह के समय कोहरे और धुंध देखने की संभावना है।

तापमान में तेजी से गिरावट के कारण, ठंडी महसूस हो रही है। इस मौसमी परिवर्तन से लोगों की स्वास्थ्य स्थिति भी प्रभावित हो रही है। सर्दी, जुकाम, और खांसी की समस्या आम हो गई है। सर्दियों में बाजारों में गरम कपड़ों की मांग भी तेज हो गई है। बाजार में कंबल, रजाई, गद्दे, और गरम और ऊनी कपड़े महिलाओं, बच्चों, युवाओं, और बुजुर्गों के लिए उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *