जब भी किसी तरह का सर्टिफिकेट बनाने की बात आती है तो लोग भागदौड़ को लेकर परेशान हो जाते हैं। अब जाति, आय, जन्म, मृत्यु आदि प्रमाणपत्र बनाने के लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम 16 नवंबर से शुरू होने वाला है। इस बार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान अलग से शिविर लगाकर ऑन द स्पॉट जाति प्रमाण पत्र आदि दिया जा सकता है। इस बाबत मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने सभी अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और सचिवों के साथ सोमवार को अपने कार्यालय में बैठक की। साथ ही 15 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और योजनाओं को लेकर भी चर्चा की गई। अगली बैठक सभी जिलों के साथ डीसी के साथ होगी।

मौके पर ही लिया जाएगा आवेदन 
सोमवार की बैठक में विचार-विमर्श हुआ कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में किन योजनाओं पर विशेष फोकस किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बार अबुआ आवास योजना, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन, एसएचजी- क्लस्टरों और फेडरेशनों के लिए बैंक क्रेडिट लिंकेज के लिए आवेदन लिए जा सकते हैं। वहीं जाति, आय, जन्म, मृत्यु, दिव्यांगता प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय के लिए आवेदन लिए जाएंगे। 

इन योजनाओं पर भी फोकस किया जाएगा 
इसके साथ ही शिविरों में राजस्व अभिलेखों के सुधार, सामुदायिक और व्यक्तिगत वन पट्टा के नए दावे जमा किए प्रयास किया जा सकेंगे। 15वें वित्त आयोग, मनरेगा के तहत सामुदायिक बुनियादी ढांचे और कार्यों के लिए आवेदन भी लिए जाएंगे। ड्राइविंग उद्घाटन लाइसेंस के लिए आवेदन के साथ ही अन्य सीएमईजीपी, पशुधन, किशन क्रेडिट कार्ड, पेंशन तथा अन्य योजनाओं के आवेदन की लोक- पर भी फोकस किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *