एजेंसी। टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को शुरू हुए अभी एक हफ्ता भी नहीं हुआ है, लेकिन क्रिकेट के बुखार ने पूरे देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। टाटा आईपीएल 2023 का सबसे अच्छा बल्लेबाज और सबसे अच्छा गेंदबाज कौन होगा, इसे लेकर फैंस और एक्सपर्ट्स ने अभी से अपनी भविष्यवाणी शुरू कर दी है।

टाटा आईपीएल के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स के इलीट एक्सपर्ट्स पैनल में शामिल कई दिग्गज क्रिकेटरों की मानें तो इस साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज विराट कोहली और चेन्नई सुपर किंग्स के ऋतुराज गायकवाड़ सबसे सफल बल्लेबाज को दिए जाने वाले ऑरेंज कैप के सबसे बड़े दावेदार हैं।

इसी तरह एक्सपर्ट्स की मानें तो सबसे सफल बॉलर को दिए जाने वाले पर्पल कैप की दौड़ में राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर युजवेंद्र चहल तथा गुजरात टाइटंस के अफगानी स्पिनर राशिद खान सबसे आगे दिखाई देंगे।

इनके अलावा आरेंज कैप के लिए राजस्थान रायल्स के जोस बटलर, गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डू प्लेसी और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान डेविड वार्नर भी इस दौड़ में दिखाई दे रहे हैं। इसी तरह पर्पल कैप की दौड़ में तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और मार्क वुड भी शामिल हैं।

सबसे पहले बात कोहली और ऋतुराज की करते हैं, जिन्हें सबसे अधिक तीन-तीन एक्सपर्ट्स ने ऑरेंज कैप का दावेदार माना है। स्टार स्पोर्ट्स एक्सपर्ट्स पैनल में शामिल वेस्टइंडीज के दिग्गज डेरेन गंगा, दक्षिण अफ्रीकी लीजेंड जैक्स कैलिस और भारत के पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल ने कोहली को इस पुरस्कार के लिए दावेदार माना है।

इसी तरह ऋतुराज को पसंद करने वालों में भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर संजय मांजरेकर, पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान और पूर्व तेज गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत शामिल हैं। बटलर को ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर डेविड हसी और टी-20 टीम के पूर्व कप्तान एरोन फिंच ने दावेदार बताया है, जबकि गिल को टाम मूडी और इरफान ने दावेदार माना है। फाफ की बात करें तो श्रीसंत के अलावा पूर्व टेस्ट विकेटकीपर दीप दास गुप्ता ने उन्हें पुरस्कार लेते हुए देख रहे हैं। वार्नर को इस पुरस्कार के लिए दावेदार मानने वालों में मोहम्मद कैफ हालांकि इकलौते एक्सपर्ट हैं।

इसी तरह, पर्पल कैप के लिए चहल और राशिद का नाम लेने वालों में चार-चार एक्सपर्ट्स शामिल हैं। चहल का नाम लेने वालों में गंगा, मूडी, पाटिल और मांजरेकर शामिल हैं जबकि राशिद के लिए कैलिस, श्रीसंत, फिंच और दीप दास ने इस पुरस्कार की भविष्यवाणी की है। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव तथा तेज गेंदबाज मार्क वुड के लिए क्रमशः हसी, इरफान, श्रीकांत और कैफ ने दावा ठोका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *